Chanakya Niti tells About The Marriage: चाणक्य निति के बारे में तो आप सब अच्छे से जानते होंगे. जी हाँ वही चाणक्य निति जो हर एक चीज़ के बारे में बहुत ही अच्छे से बताता है. यही नहीं चाणक्य निति नैतिकता की नींव को रखती है. यही नींव पूरे समाज को एक साथ जोड़ कर रखती है. आज हम इसी चाणक्य निति के माध्यम से जानेंगे कि पत्नी और पति के बीच उम्र का फासला कितना होना चाहिए.

कितना होना चाहिए उम्र का फासला

आपकी जानकारी के लिए बता दे चाणक्य निति के हिसाब से पति और पत्नी में ज्यादा उम्र का फासला सही नहीं है. इस उम्र के फासले के वजह से कई सारी चीज़ों में गैप आ जाता है. सोच में अंतर् हो जाता है और तो और पसंद भी बिलकुल अलग हो जाती है. आज कल तो आपने कई सारे लोगो को देखा होगा कि वो जानकार अपने से उम्र में बड़े लड़के से शादी या अपने से उम्र कि बड़ी लड़की से शादी करते है जो कि बिलकुल भी सही नहीं है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके वजह से भी शादी में कई बार झगड़े और तनाव आ जाते है. और ये सुलझाए नहीं सुलझते.

यही नहीं अगर एक पुरुष अपने से बहुत ही छोटी लड़की से शादी कर ले तो वो उसे ना तो शारीरिक रूप से और ना ही मानसिक रूप से खुश रह पाएगा. इसी लिए शादी में समानता होना बहुत जरुरी है.