Cow Breed Which give 50L to 80L:अगर आप भी कोई ऐसी नस्ल की गाय ढूंढ रहे है जो 50 से 80 लीटर दूध दे तो वक़्त अच्छा है. दरअसल आज हम आपको एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने वाले है जो आपको बहुत ही मात्रा में दूध देती है. दरअसल हमारे देश मे गाय की एक ऐसी नस्ल भी पाई जाती है जो एक दिन में करीब 50 से 80 लीटर तक दूध देती है. चलिए आपको इस गाय के नस्ल के बारे में बताते है.

गाय की नस्ल

आपकी जानकारी के लिए बता दे गिर नस्ल की गाय बहुत महंगी बिकती है. असल में इस नस्ल की गाय का दूध अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार आता है. इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा और लाभकारी भी होता है।

गिर गाय की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे गिर नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना बिलकुल पसंद नहीं होता है. इस गाय के कान लंबे और बड़े होते है. इस नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है. इस गाय का शटर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई भी होती है. वही मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है. यही नहीं नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होता है. असल में गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रखती है.

गाय का चारा

आपकी जानकारी के लिए बता दे गिर गाय के आहार पर दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है. ऐसे में गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा का सेवन करती है. असल में गिर गाय की नस्ल से आप तगड़ी कमाई कर सकते है. ऐसे में आप डेरी फार्मिंग करके भी इसके जरिए मालामाल हो सकते है.