नई दिल्लीः Tricks To Remove Insects From Vegetables: अक्सर आपने देखा होगा जब आप सब्जी काटते हैं चाहे वो आलू, गोभी, बैगन, साग, पालक पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रोकली आदि कोई भी सब्ज़ी तो ऐसा आपके साथ जरूर कभी ना कभी हुआ होगा की आपकी किसी न किसी सब्जी में कीड़ा जरूर निकल जाता है, जिसको देखकर आप घिन तो आता ही होगा और साथ में डर भी लगता होगा लेकिन यह भी जानते हैं कि वह कीड़ा आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है लेकिन अब आपको इस खबर में हम आप बताने जा रहे हैं कि सब्जी में लगा कीड़ा आप कैसे आसानी से चुटकियों में इन अमेजिंग ट्रिक्स को आजमा कर साफ कर सकते हैं.

ये कीड़े सब्जियों को खाकर खोखला कर देते हैं. कई सब्जियों में तो कीड़े इतने छोटे छोटे होते हैं कि वे पत्तियों में ही छिपे रहते है और आपको पता भी नहीं चल पाता. चलिए इस खबर में आपको विस्तार से बताते है बहुत ही आसान किचन ट्रिक्स जिससे आप आसानी से कीड़ों को निकाल सकते हैं. इससे आप कीड़े लगी सब्जियों को फेंकने से भी बचेंगे और साथ ही पैसे की बर्बादी भी नहीं होगी.

साग, शलगम, पलक आदि में मौजूद कीड़े को कैसे निकालें

ज्यादातर लोग साग, शलगम, पालक यह सभी सब्जियां खाना सर्दियों में ज्यादा पसंद करते हैं. यह सब्जियां काफी हेल्दी और पौष्टिक भी होती हैं. जहां एक और इसको काटना और बनाना मुश्किल होता है तो वहीं दूसरी तरफ साग की पत्तियों में छोटे-छोटे कीड़े भी लगे होते हैं जो कई बार आपको दिखाई भी नही देते है और पत्तियों के बीच में चिपक जाते हैं.

अगर आप शलगम, पालक, सरसों का साग आदि बनाने वाले हैं तो इन्हें काटने से पहले इसे नमक वाले पानी में डालकर 10-15 मिनट रख दें, उसके बाद सादे पानी से दो से तीन बार इसे धो लें. 10 से 15 मिनट नमक वाले पानी में डालने से इसमें जितनी भी कीड़े होंगे वह अपने आप ही ऊपर आ जाएंगे.

फूलगोभी, पत्तागोभी में लगे कीड़े ऐसे निकालें

अगर आपके घर में भी फूल गोभी, पत्ता गोभी बन रही है तो इन सब्जियों को काटने से पहले इन सब्जियों को अच्छी तरीके से चेक कर ले कि इसमें कहीं कीड़ा तो छुपा हुआ नहीं है क्योंकि पत्ता गोभी और फूलगोभी में सबसे ज्यादा कीड़े छिपे हुए होते हैं.

चेक करने के बाद इसे बड़े बड़े टुकड़ों में काट लें. फिर एक बर्तन में हल्का गुनगुना पानी डालकर उसमें चुटकी भर नमक और हल्दी डाल दें, और इसमें फूलगोभी डाल कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. आपको कीड़े पानी में ऊपर ही दिखने दिखने लगेंगे. ऐसी ट्रिक कर के आप पत्ता गोभी और फूलगोभी में छिपे हुए कीड़ों को बाहर निकाल सकते हैं.