Money Plant: वास्तु शास्त्र का ध्यान लगभग सब लोग रखते है. ऐसे में लोग घर में लकी माने जाने वाला प्लांट लगाते है. लकी प्लांट यानी की मनी प्लांट का पौधा आपको लगभग हर घर में देखने को मिलेगा. दरअसल इस मनी प्लांट का पौधा हर कोई लगाना चाहता है. असल में यह एक ऐसा पौधा है जिसे हर कोई असानी से लगा सकता है. आपको इसमें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही पड़ती है. कहते है कि मनी प्लांट को लगाने से घर पर खुशियां आने के साथ साथ भाग्य, भी चमकता है.इसके साथ ही साथ कुछ लोगों का मानना है कि मनी प्लांट घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे मनी प्लांट हर मौसम में हरा रहने वाला पौधा होता है. ऐसे में आपको इसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती. सबसे ज्यादा इसकी लता तेजी के साथ बढ़ती है. यह पौधा समशीतोष्ण क्षेत्रों में अच्छी तरह से ग्रो करता है. असल में मनी प्लांट सफेद, पीले और हल्के हरे रंग की पत्तियों के साथ कई किस्मों जैसा होता है. ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि मनी प्लांट घर में कैसे उगाएं? अगर आप भी यही सोच रहे है तो ये खबर अंत तक पढ़ें . आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है.

कैसे लगाएं मनी प्लांट

सबसे पहले तो ये जान लीजिए की मनी प्लांट हर मौसम में लगने वाला एक तापमान प्रतिरोधी पौधा है. ऐसे में अगर आप इसे बाहर लगाते हैं, तो यह ठंड के मौसम को छोड़कर सभी तरह के तापमान को आसानी से बर्दाश्त कर सकता है. असल में इनडोर मनी प्लांट तेज सर्दी और तेज गर्मी में भी आसानी से बढ़ सकते है.

आप इस प्लांट को किसी भी तरह की मिट्टी में उगा सकते है, लेकिन पौधे को घना होने के साथ पूर्ण रूप से विकसित होने के लिए उपजाऊ, दोमट मिट्टी का होना जरूरी है. बता दे मनी प्लांट को 6.0 से 7.5 पीएच रेंज वाली न्यूट्रल मिट्टी में आसानी सेकर सकते है.