नई दिल्ली। मारूति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग और एंट्री-लेवल कार Maruti Alto 800 की बिक्री में लगातार कमी आ रही है। यह कार अब देश में बिकने वाली टॉप 15 कारों की लिस्ट से बाहर हो गई है और इसका स्थान दूसरी कारों ने ले लिया है। अब इस कार के बजाय देश के अधिकांश लोग Maruti Wagon R पर अपना भरोसा जता रहे हैं। वर्तमान में कंपनी की Maruti Wagon R सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है।

ये हैं Maruti Alto 800 और दूसरी कारों की बिक्री के आंकड़े

मार्केट में कारों की बिक्री के कुल आंकड़ों को देखा जाए तो गत वर्ष मार्च में Maruti Alto 800 की कुल 7,621 यूनिट्स बिकी थी जबकि पिछले वर्ष इसी गाड़ी की कुल 17,401 यूनिट्स बिकी थी, इस तरह इस वर्ष कंपनी ने 56 फीसदी कम गाड़ियां बेची। जबकि इसी टाइम ड्यूरेशन में Maruti Wagon R ने शानदार ग्रोथ करते हुए कुल 24,634 यूनिट्स बेची जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा कुल 18,757 यूनिट्स का ही थी। माना जा रहा है कि Maruti Wagon R का नया मॉडल आने के बाद से लोगों में इसके प्रति रूचि बढ़ी है। वर्तमान में वैगन आर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है और ऑल्टो टॉप 15 कार की लिस्ट से बाहर होकर 16वें स्थान पर आ गई है।

टॉप सेलिंग कार में दूसरे नंबर पर भी मारूति का ही मॉडल है

बिक्री के ताजा आंकड़ों के अनुसार मारूति की फोर सीटर कॉम्पेक्ट सेडान कार डिजायर देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में दूसरे नंबर पर है। गत वर्ष मार्च में इस मॉडल की कुल 11,434 यूनिट्स बिकी थी जो इस वर्ष बढ़कर 18,623 यूनिट्स हो गई है। मारूति बलेनो 14,520 यूनिट्स की बिक्री के साथ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है।

इस वजह से गिरी Maruti Alto 800 की बिक्री

एक्सपर्ट्स के अनुसार मारूति अल्टो 800 की बिक्री गिरने का सबसे बड़ा कारण यह बताया जा रहा है कि इस मॉडल को लंबे समय से अपडेट नहीं किया गया है। ऐसे में लोग इससे बोर हो चुके हैं और इसी रेंज वाली दूसरी कारों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। यही कारण है कि कंपनी अल्टो 800 का Next Gen Model लॉन्च करने की तैयारी में जोर-शोर से जुटी हुई है। इस मॉडल को हर तरह से अपडेट किया जाएगा, नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं, इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी बदलाव किया जा रहा है।

इस वजह से Maruti Wagon R बनी ग्राहकों की पहली पसंद

मारूति ने वैगन आर मॉडल में काफी अपडेशन किया है। इसके इंटीरियक और एक्स्टीरियर को भी पहले से ज्यादा आकर्षक बनाया गया है। इसमें पैसेंजर्स को ज्यादा से ज्यादा कम्फर्ट और स्पेस देने की कोशिश की गई है। नए सेफ्टी फीचर्स जोड़े गए हैं।

34 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज भी है बड़ा कारण

मारुति वैगन आर की बिक्री बढ़ने का सबसे बड़ा कारण इसकी माइलेज भी है। गाड़ी का पेट्रोल वर्जन मॉडल 25.19 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है जबकि सीएनजी मॉडल 34 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इस तरह यह कार देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों में एक बन चुकी है जिसकी वजह से ग्राहक इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं।
Maruti Wagon R, Maruti Alto 800,