वर्तमान समय में देश में बिजली की कमी से कई राज्य परेशान हैं। बिजली संयंत्रों में कोयले के स्टॉक भी अब खाली होने पर हैं। ऐसे में बिजली संकट आगे के समय में ओर भी ज्यादा बढ़ेगा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। गर्मी के दिनों में बिजली का संकट काफी अधिक बढ़ जाता है। जिसके कारण लोगों को काफी अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जानकार लोग बताते हैं इस प्रकार के समय में ग्रीन एनर्जी काफी लाभकारी साबित हो सकती है।

सरकार दे रही है सहायता

आपको बता दें कि यदि आप बिजली या उसके बिल की समस्या से परेशान नहीं होना चाहते हैं तो आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं तथा अपनी जरुरत लायक बिजली को बना सकते हैं। आपको आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार आपको सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। आइये अब आपको सोलर पैनल लगाने के खच तथा मिलने वाले सब्सिडी के बारे में जानकारी देते हैं।

कितने यूनिट बिजली की पड़ेगी आवश्यकता

यदि आपके घर में 2 से 3 पंखें, 6 से 8 LED बल्ब, एक पानी की मोटर तथा एक टीवी है तो आपको 8 यूनिट बिजली की जरुरत पड़ेगी। यदि आप मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल के 2 किलो वॉट के पैनल लगाते हैं तो आपको इतनी बिजली आसानी से मिल जाती है।

सरकार से मिलेगी सब्सिडी

आपको बता दें कि ग्रीन एनर्जी को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने सोलर रूफ टॉप योजना को शुरू किया है। यदि आप इस योजना के जरिये अपने घर पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार आपको सब्सिडी भी प्रदान करती है। इसमें सोलर पैनल बिक्रेता की 5 वर्ष के लिए जिम्मेदारी भी होती है। यदि आप 3 किलो वाट तक सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार आपको 40% तक की सब्सिडी प्रदान करती है। यदि आप 10 किलो वाट तक के पैनल लगवाते हैं तो आपको सरकार से 20% सब्सिडी मिलती है। आपको बता दें कि यदि आप 2 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको डेढ़ लाख रुपये का खर्च आता है। सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 72 हजार रुपये तक आ जाती है।

इस प्रकार से कर सकते हैं एप्लाई

सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होता है। यहां आपको “अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप” ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। अब आपको अपने राज्य का चयन करना होता है। इसके बाद आप सामने आने वाले फ़ार्म में अपनी सभी जानकारी सही से भर दें। इस प्रकार आपका आवेदन हो जाता है। सब्सिडी की राशि 30 दिन के अंदर आपके खाते में डाल दी जाती है।