माला जाप को बहुत से धर्मों ने वरीयता दी है। आप लगभग प्रत्येक प्रमुख धर्म में माला जाप के प्रावधान को देख सकते हैं। जाप मतलब रिपीटेशन करना, इसके लिए एक माला की आवश्यकता होती है। अलग अलग धर्मों में अलग अलग प्रकार की मालाएं होती है, जिनके दानों की संख्या भी भिन्न भिन्न होती है।

हिंदू धर्म में अधिकांश तुलसी या रुद्राक्ष की माला से जाप किया जाता है। जिसमें 108 दाने होते हैं। मान्यता है कि माला जाप करने से मन को शांति मिलती है तथा जाप करने वाला व्यक्ति खुद को ईश्वर से करीब महसूस करने लगता है। बौद्ध तथा इस्लाम के अलावा अन्य कई धर्मों में माला जाप किया है। इन धर्मों से जुड़े लोग निरन्तर माला जप करते रहते हैं। अब हालही में असदुद्दीन ओवैसी का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें वे माला जाप करते नजर आ रहें हैं। यह वीडियो काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

? Ya Allah sabko ek aur Nek banaa... #short #AsadOwaisi #islamic

असदुद्दीन ओवैसी का माला जाप हुआ कैमरे में कैद

असदुद्दीन ओवैसी भारतीय राजनीतिज्ञ हैं तथा ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। ओवैसी को मोटे तौर पर मुस्लिम राजनीति का पक्षधर मना जाता है हालांकि उनके कुछ ऐसे बयान भी हैं जो देख की एकता तथा अखंडता से जुड़े हुए हैं। ओवैसी अक्सर अपने बयानों के कारण चर्चा का केंद्र बने रहते हैं। कई बार वे चुनाव के दौरान भी बीजेपी की प्रतिपक्ष पार्टियों के निशाने पर भी रहें हैं। अब सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि वे एक सोफे पर बैठे हुए हैं ओर उन्होंने अपना एक हाथ पीछे की ओर निकाला हुआ है। जिसमें वे तस्वीह (माला) को पकडे हुए हैं तथा लगातार जाप कर रहें हैं। इससे उनकी धर्म निष्ठा का पता लगता है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को काफी शेयर किया जा रहा है ओर बड़ी संख्या में लोग इस वीडियो पर अपने विचार भी कमेंट के रूप में दे रहें हैं।