Homemade Bleach : आज हम आपको घर पर ही ब्लीच करने के कुछ आसान से उपाय बताएंगे। जिसको आप घर पर ही तैयार करके अप्लाई कर सकती हैं। वैसे तो ब्लीच बहुत ही पावरफुल केमिकल हैं। इसको बहुत ही सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। ब्लीच को फेस पर अप्लाई करने से पहले अपने हाथों को ग्लव्स पहनकर कवर कर लें। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही ब्लीच बनाने के कुछ आसान से टिप्स बताए।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

यह ब्लीच का एक सामान्य विकल्प है। और अक्सर इसे कीटाणुनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है। बराबर भागों में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी मिलाएं, और इसका उपयोग सतहों को साफ करने या कपड़ों को सफेद करने के लिए करें।

सिरका

सिरके का उपयोग प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में किया जा सकता है। सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिला लें और इसका उपयोग सतहों को साफ करने या कपड़ों को सफेद करने के लिए करें।

नींबू का रस

नींबू का रस एक अन्य प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। बराबर मात्रा में नींबू का रस और पानी मिलाएं और इसका उपयोग सतहों को साफ करने या कपड़ों को सफेद करने के लिए करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कपड़ों को सफेद करने के लिए किया जा सकता है। अपने कपड़े धोने के लिए 1/2 कप बेकिंग सोडा जोड़ें और सामान्य रूप से धो लें।