Snake Facts आम तौर पर सभी लोग विषैले और खतरनाक सांपों को देखकर सभी लोग बौखला जाते हैं। अपने अक्षर सांपों को फोन चला कर और जीप निकाल कर डरते हुए देखा होगा। वे बार-बार फुस्कारते के भी नजर आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके साथ बार-बार जी बाहर क्यों निकालते हैं।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों सांप बार-बार जीत निकलते हैं। क्या वह ऐसा सिर्फ डराने के लिए करते हैं या फिर इसके पीछे कोई कारण भी है। 

सांप नही सुन सकते बाते Snake Facts 

आपको बता दे सांपों को सुनने और देखने की क्षमता बहुत कम होती है। इसी वजह से उन्हें आवाज भी अच्छे से नहीं सुनाई देती। सांप अक्सर जीप निकालकर अपने आसपास के खतरे को बाप की कोशिश करते हैं। अपने आसपास के शिकारी का पता लगाने के लिए भी अजीब को बाहर निकलते हैं और खतरे को महसूस करते हैं। 

इस प्रकार मस्तिष्क को भेजते है संकेत 

अब आपको बता दे सांपों कीजिए मस्तिष्क को संकेत भेजने का भी काम करती है। जैसी हिसाब किसी भी कान को अपनी जीत पर डालते हैं वह उसे पर मौजूद केमिकल के कारण मस्तिष्क को एक संकेत दे देता है। किसी भी तरह के गण को महसूस करके भी पता लगाते हैं कि आसपास कोई जीव, जानवर या इंसान मौजूद है। फिर इसी अनुसार सांप शरीर में संवेदी कोशिकाएं भी पाई जाती है जिससे वह अपने आगे की प्रक्रिया पूरी करते हैं।