Friday, February 3, 2023
HomeTrendingपटरियों से पालक झपकते गायब हुई रैपिड रेल, दे रही है बुलेट...

पटरियों से पालक झपकते गायब हुई रैपिड रेल, दे रही है बुलेट की स्पीड, देखिए वीडियो

Rapid rail:ट्रेन के मामले में हमारा देश पीछे नहीं है. बुलेट ट्रेन की तैयारी हो चुकी है और अब तो मार्च से पहली रैपिड रेल की शुरुआत भी हो जाएगी. इस बार रैपिड रेल का टेस्ट किया गया है. ये रेपिड रेल साहिबाबाद से गाजियाबाद के दुहाई के बीच चलाया गया. ये रैपिड रेल 17 किलोमीटर के ट्रैक पर 160km प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे बता दें सरकार का ये टारगेट है कि साल 2025 से रैपिड रेल के ज़रिए आप दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ आसानी से सिर्फ 50 मिनट में जा सकते है. ट्रेन के इस रूट को तैयार किया जा रहा है NCRTC द्वारा. NCRTC का मतलब है नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट सिस्टम जिसने अब ट्रायल का काम शुरू कर दिया है.

बता दे ये रैपिड रेल देखने में बिलकुल लुक बुलेट ट्रेन से कुछ कुछ मिलता है. बात अगर रैपिड रेल के रफ्तार की करें तो इसकी रफ्तार है 180 किलोमीटर लेकिन इसे 160 किलोमीटर प्रीति घण्टे की स्पीड से चलाया जाएगा. इसकी सीट काफी आरामदायक बनाई गयी है.

बात अगर दिल्ली -मेरठ कॉरिडोर की लंबाई की करें तो ये 82 किमी है. वही इसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में का भी है और बाकी का 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में आता है. जैसे ही ये पूरी तरह बन कर तैयार हो जाएगा वैसे ही आपको दिल्ली से मेरठ का सफर तय कर ने में महज 50 मिनट का वक़्त लगेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments