Saturday, February 4, 2023
HomeAutomobileMaruti Suzuki की इस जीप ने किया Thar का पत्ता साफ़, दमदार...

Maruti Suzuki की इस जीप ने किया Thar का पत्ता साफ़, दमदार इंजन, बेहतरीन फीचर्स ओर किफायती कीमत है खासियत

मारुति सुजुकी हमारे देश की पुरानी वाहन निर्माता कंपनी है। इस पर देश के लोग भरोसा करते हैं। आज हम बात कर रहें हैं, इसी कंपनी की Maruti Suzuki Jimny 5-Door SUV के बारे में। बता दें कि कंपनी ने अपनी नेक्सा वेबसाइट तथा डीलरशिप से इस जीप की बुकिंग को स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यदि आप इसको अपने लिए बुक करना चाहते है तो आपको इसके लिए मात्र 11,000 रुपये की टोकन राशि देनी होती है।

Maruti Suzuki Jimny का प्लेटफॉर्म तथा एक्सटीरियर

आपको बता दें कि मारुती ने इस जीप में लैडर फ्रेम चेसिस, थ्री-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन, अच्छी-खासी बॉडी एंगल्स तथा लो रेंज ट्रांसफर गियर (4L मोड) जैसे एक्सटीरियर को दिया है। इसके अलावा इस जीप को कंपनी ने ALLGRIP PRO (4WD) प्लेटफार्म पर बनाया है।

Maruti Suzuki Jimny का लुक तथा डिजाइन

इस जीप के दोनों वर्जन को कंपनी ने एक जैसा ही बनाया है। इनमें आपको राउंड हेड लाइट यूनिट्स, वर्टिकल स्लैट ग्रिल और बड़े फेंडर दिए जाते हैं। यह जीप आपको 7 कलर ऑप्शन, 5 मोनोटोन शेड्स और दो डुअल-टोन कलर ऑप्शन में मिलती है। इनमें काइनेटिक येलो शेड को भी दिया गया है, जो की काफी लोकप्रिय भी है।

Maruti Suzuki Jimny का इंजन

इस जीप में कंपनी ने के-सीरीज 1.5-लीटर इंजन को लगाया है। यह इंजन आइडल स्टार्ट स्टॉप टेक्नलॉजी के लैस है। बता दें कि यह इंजन 6000 rpm पर 2 77.1 kW पावर को उत्पन्न करता है। 5-स्पीड मैनुअल के साथ-साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ यह इंजन आता है।

Maruti Suzuki Jimny के ख़ास फीचर्स

. एचडी डिस्प्ले और वायरलेस एपल कारप्ले की सुविधा इसमें दी गई है।
. एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच स्मार्ट प्ले प्रो + इंफोटेनमेंट सिस्टम इसमें लगाया गया है।
. इसके केविन में ARKAMYS के ‘सराउंड सेंस’को प्रीमियम साउंड के लिए लगाया गया है।
. इसमें 6 एयरबैग, ब्रेक (एलएसडी) लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल दिए गए हैं।
. हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और ईबीडी के साथ एबीएस जैसे एडवांस फीचर्स इसमें दिए गए हैं।

Maruti Suzuki Jimny के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

आपको बता दें कि यदि आप मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर एसयूवी को खरीदना चाहते है तो इसके लिए आपको कम से कम 3 माह का इंतजार करना पड़ सकता है। असल में कंपनी पर अभी अन्य मॉडल्स की डिलीवरी का काफी कार्य है, जिनमें नई अपडेटेड ब्रेजा, अर्टिगा जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इनका भी अभी वोटिंग पीरियड चल रहा है। अतः जिम्नी के बाजार में आने के लिए कुछ समय लग सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments