How To Get Rid Of Sweat Rash Naturally: स्वेट रैश, जिसे प्रिकली हीट के रूप में भी जाना जाता है। एक सामान्य त्वचा की स्थिति है । जो तब होती है जब पसीना त्वचा के नीचे फंस जाता है। जिससे जलन, खुजली और लालिमा हो जाती है। वैसे तो स्वेट रैश के इलाज के लिए कई ओवर-द-काउंटर क्रीम और मलहम उपलब्ध हैं। लेकिन ऐसे प्राकृतिक उपचार भी हैं जो प्रभावी हो सकते हैं। पसीने के दाने से छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक तरीके इस प्रकार हैं।

प्रभावित हिस्से को ठंडा और सूखा रखें

टाइट-फिटिंग कपड़े पहनने से बचें और जितना हो सके ठंडे, सूखे वातावरण में रहने की कोशिश करें। प्रभावित क्षेत्र को ठंडा रखने में मदद के लिए पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें।

एलोवेरा लगाएं

एलोवेरा अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है, और यह पसीने के दाने से जुड़ी सूजन और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा जेल को सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं।

चाय के पेड़ के तेल का प्रयोग करें

चाय के पेड़ के तेल में एंटीमाइक्रोबायल और एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं जो खुजली और सूजन से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को एक वाहक तेल, जैसे नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

ठंडे पानी से नहाएं

ओटमील, बेकिंग सोडा या एप्सम सॉल्ट के साथ ठंडे पानी से नहाने से जलन वाली त्वचा को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। नहाने के बाद अपनी त्वचा को धीरे से थपथपाकर सुखाएं।

कैलेमाइन लोशन का प्रयोग करें

कैलामाइन लोशन पसीने के दाने से जुड़ी खुजली और जलन को शांत करने में मदद कर सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर कैलामाइन लोशन की एक पतली परत लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें।

खूब पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और अत्यधिक पसीने को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे पसीने के दाने खराब हो सकते हैं।

यदि आपके पसीने के दाने बने रहते हैं या गंभीर हो जाते हैं, तो आपको डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।