Rohit Sharma: इस साल भारत के खिलाड़ी फूल ऑन बिजी रहने वाले है. क्योंकि एक बाद एक मैच जो है. इस बार वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से होनी है. ऐसा इसलिए क्योंकि ICC ने वनडे विश्व कप को शेड्यूल कर दिया है. असल में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम 8 अक्टूबर को अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाली है. बात अगर विश्व कप के महामुकाबला की करें तो भारत-पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को खेला जाने वाला है जिसका इंतज़ार बहुत से लोगों को है. वही वर्ल्ड गेम्स का आयोजन 18 अगस्त से 27 अगस्त तक होने वाला है.

विश्व कप से पहले होगा वर्ल्ड गेम्स

दरअसल भारत में होने वाले 2023 विश्व कप के इतर इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन ने वर्ल्ड गेम्स 2023 के लिए 17 सदस्यीय टीम इंडिया ने ऐलान कर दिया है. यही नहीं इस टूर्नामेन्ट में भारत की पुरुष और महिला हिस्सा लेने वाली है. असल में 10 दिनों तक चलने वाले वर्ल्ड गेम्स में कुल 5 पुरुष क्रिकेट टीम हिस्सा लेने वाली है. असल में भारत के साथ इस लिस्ट में पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी शामिल है.

वर्ल्ड गेम्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे वर्ल्ड गेम्स के लिए भारत की महिला और पुरुष टीम का ऐलान कर दिया है. पुरुष टीम की कप्तानी अजयकुमार रेड्डी इलुरी कर रहे है तो वहीं महिला टीम की कप्तान सुषमा पटेल द्वारा किया जा रहा हैं. यही नहीं पुरुष स्क्वॉड में 17 जबकि महिला स्क्वॉड में 16 खिलाड़ियों चुने गए है.

वर्ल्ड गेम्स के लिए पुरुष टीम

बी1 – बसप्पा वड्डगोल, मोहम्मद जफर इकबाल, महाराजा शिवसुब्रमण्यम, ओमप्रकाश पाल, नरेशभाई बालूभाई तुमड़ा, नीलेश यादव

बी2 – अजयकुमार रेड्डी इलूरी, वेंकटेश्वर राव दुन्ना, पंकज भुए, रामबीर सिंह, नकुल बदनायक, इरफान दीवान

बी3 – प्रकाश जयरमैया, सुनील रमेश, दीपक मलिक, दुर्गा राव टोम्पाकी, रवि अमिति

वर्ल्ड गेम्स के लिए महिला टीम

बी1 – वर्षा यू, वलसनैनी रवन्नी, सिमू दास, पद्मिनी टुडू, किलका संध्या, प्रिया

बी2 – गंगव्वा नीलप्पा हरिजन, सैंड्रा डेविस करिमालिक्कल, बसंती हांसदा, प्रीति प्रसाद

बी3 – सुषमा पटेल, एम. सत्यवती, फूला सारेन, झिली बिरुआ, गंगा संभाजी कदम, दीपिका टी.सी