दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज गंगा विलास में मिलेगा राज-शाही ट्रीटमेंट, जाने के लिए देने होंगे 25 लाख रुपए

Ganga Vilas Cruise: क्या आपने कभी किसी क्रूज पर ट्रेवल किया है? आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब ना होगा. आज हम आपको दुनिया का सबसे बड़े रिवर क्रूज के बारे में बताने वाले है. इस क्रूज का नाम है गंगा विलास क्रूज. ये क्रूज अपने पहले सफर पर निकल गया है. ये क्रूज वाराणसी से करीब 39 यात्रियों को लेकर पुरे 51 दिनों के सफर के लिए निकला है.

ये जितना बड़ा क्रूज है उतना महंगा भी है. अगर आप भी ये सफर करना चाहते है तो आपको 20 से 25 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे. इसी चर्चा हर जगह है. लोग इस क्रूज की तस्वीरें किसी भी कीमत में देखना चाहते है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अभी से ही इसका टिकट मार्च 2024 तक के लिए फुल हैं. कहा जा रहा है कि ये क्रूज आपको राजा-महाराजाओं वाली फीलिंग दिलाएगी.

गंगा क्रूज के मालिक

क्रूज के बारे में जानने के बाद आपके मन में ये भी सवाल आ रहा होगा कि इसका मालिक कौन है. दरअसल इस क्रूज का मालिक है राज सिंह। वो इसके सीईओ और फाउंडर है. वो बताते है कि आपको इस क्रूज में बहुत सारी फैसिलिटीज़ मिलेंगी. उनको इस काम को पूरा करने में आईलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया जो मिनिस्ट्री ऑफ शिपिंग पोर्ट एंड वाटरवेज के अंतगर्त आती है उनसे काफी सहयोग मिला.

क्या है खास

आपकी जानकरी के लिए बता दे इस क्रूज के इंटीरियर को इंडिया के संस्कृति और परम्परा का ध्यान रखते हुआ बनाया गया है. इस क्रूज में ज्यादातर ब्राइट और लाइट रंगों का यूज़ किया गया है. साथ ही आपको इस क्रूज में कलाकृतियां भी देखने को मिलेंगी. इन सब के साथ ही क्रूज को सजाने के लिए मेक इन इंडिया और भारतीयता पर ज्यादा फोकस किया गया है.

क्रूज को बनाने का खर्च

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस क्रूज की लंबाई 62 मीटर है. वही ये क्रूज पूरी तरह से मेड इन इंडिया के तहत बनाई गयी है. कहा जा रहा है इस क्रूज को बनाने में 68 करोड़ का खर्च आया था.

​क्रूज कराएगा 27 नदियों के दर्शन

असल में ये क्रूज यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, बंग्लादेश , असम से गुजरते हुए जाएगी. इस दौरान ये क्रूज 27 नदियों से होकर जाएगी. इन सब के साथ ही ये क्रूज पॉल्यूशन फ्री भी है. क्रूज की सेफ्टी के लिए इसमें शिप भी तैनात किए गए हैं.