Tuesday, February 7, 2023
HomeTrendingआप भी करते है ज्यादा मोबाइल का यूज़ तो हो सकती है...

आप भी करते है ज्यादा मोबाइल का यूज़ तो हो सकती है आपको भूलने की बीमारी

Mobile Usage For Many Hours: आज के वक्त में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो मोबाइल से दूर होगा. दुनिया भर के लोग मोबाइल और वाई-फाई पर काफी बड़े पैमाने पर निर्भर है. सुबह उठने के लिए अलार्म लगाने से लेकर रात को सोते वक्त अगले दिन के लिए रिमाइंडर सेट करने तक लोग अलग-अलग तरीके से अपने फोन पर डिपेंड रहते हैं. इतना ज्यादा फोन का यूज़ करने वाले लोगों को अल्जाइमर अपना शिकार बना रहा है.

वैज्ञानिकों के हिसाब से सेलफोन और वाई-फाई से निकल रहा रेडिएशन लोगों के दिमाग के सेल्स में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा रहे है जो अल्जाइमर डिजीज का मुख्य कारण है.
दोस्तों अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें याददाश्त कमजोर होने लगती है. शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च में ऐसा पाया कि फोन के इस्तेमाल से जो इलेक्ट्रो मैग्नेटिक फोर्स निकलता है वो हमारे दिमाग पर काफी ज्यादा बुरा प्रभाव डालता है.

रिसर्चर्स का ऐसा भी मानना है कि जितने भी वायरलेस कम्युनिकेशन सिग्नल होते हैं वो हमारे दिमाग में कैल्शियम के चैनल्स को एक्टिवेट करते हैं.  इससे हमारे दिमाग में एकदम से कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे अल्जाइमर की बीमारी समय से पहले हो जाती है. इसलिए अगर आप भी उन लोगों में से एक है जो दिनभर अपने फ़ोन का यूज़ करते है तो जरा सम्भल जाइए वरना आप भी इस घातक बिमारी की चपेट में आ सकते है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments