Youtuber salary: दोस्तों पैसे कमाने के विभिन्न रास्तों का आगमन समय के साथ हो रहा है। आजकल के डिजिटल युग में, लोग ऑनलाइन मंचों के माध्यम से बहुत पैसा कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे प्लेटफ़ॉर्म ने कई लोगों को करोड़पति बनाया है, जिन्होंने वीडियो सामग्री बनाकर बहुत सारे कमाई की है। विश्वभर में कई प्रसिद्ध यूट्यूबर हैं, जो अपने वीडियो के माध्यम से करोड़ों कमा रहे हैं। इस डिजिटल माध्यम से, भारत में भी कई यूट्यूबर्स हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और सृजनात्मकता से अपने यूट्यूब चैनल को देश भर में लोकप्रिय बनाया है।

पैसे कमाने के लिए लोग अब खोजते हैं और कहीं न कहीं से रास्ते निकालते हैं। कोई कम मेहनत से ज्यादा कमाई कर पाता है, तो कोई अधिक मेहनत करने के बावजूद भी उच्च आय प्राप्त करता है। आजकल, लोग स्मार्ट तरीकों से कमाई करने में मेहनत की जगह स्मार्ट तरीकों की तलाश में हैं। यूट्यूब (Youtube) एक ऐसा मंच है जिस पर लोग खाली समय में आनंद लेने के साथ-साथ कई लोग करोड़पति भी बन गए हैं।

आइये जाने भारत के रईस यूट्यूबरो को: Youtuber salary

Youtuber salary

सोशल मीडिया पर आजकल इन भारतीय यूट्यूबरों की पहचान किसी प्रसिद्ध चेहरे से कम नहीं है। वे अपने शक्तिशाली कंटेंट के साथ मनोबल को बढ़ाने में सफल हुए हैं और हर किसी के दिलों को जीत लिया है। इन भारतीय यूट्यूबरों के साथ-साथ लोकप्रियता के साथ साथ उनकी आय भी बढ़ गई है, और वे अपने हर एक वीडियो से लाखों रुपये कमा रहे हैं। इन यूट्यूबरों की लाइफस्टाइल भी आदर्शवादी है और वे आत्मनिर्भरता के साथ लग्जरी जीवन बिता रहे हैं। चलिए, हम जानते हैं भारत के सबसे धनी यूट्यूबरों के बारे में, जिनकी नेट वर्थ आपको चौंका देगी।

Must Read:   

जाने कौन है सबसे रईस भारतीय YouTuber

अगर आप इस यूट्यूबर के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि राजस्थान के अजमेर जिले के उन्हें गौरव चौधरी के नाम से जाना जाता है, जिन्होंने टेक्निकल गुरूजी (Technical Guruji) के नाम से अपने टेक्निकल चैनल की स्थापना की है। उनका चैनल विश्वभर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टेक चैनल माना जाता है। जरूरी जानकारी के अनुसार, गौरव के परिवारवाले पहले चाहते थे कि वह अपने परिवार के ग्रॉसरी व्यवसाय का परिचायक बनें, लेकिन सन् 2015 में उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की और एक नए दिशा में कदम रखा।

इनके 370 करोड़ है नेटवर्थ

इस चैनल के माध्यम से गौरव ने YouTube पर इतनी अच्छी कमाई की है कि वे आज दुबई में लगभग 20 करोड़ रुपये की मूल्यवान लग्जरी कारों के मालिक हैं और उनके पास 60 करोड़ रुपये का बंगला भी है। वास्तविकता में, उनकी कुल संपत्ति का आकलन करते हुए, उनकी संपत्ति की मान्यता 370 करोड़ रुपये के करीब है। यहाँ तक कि गौरव अपने यूट्यूब चैनल “टेक्निकल गुरूजी” पर टेक्नोलॉजी संबंधित जानकारियों को बहुत ही सरल और आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करते हैं, और इस तरीके से उनके चैनल के करीब 2.29 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

यूट्यूब के अलावा करते हैं खुद का बिजनेस

वास्तव में, गौरव दुबई पुलिस के लिए सुरक्षा संबंधित गैजेट्स की प्रदान करने में व्यस्त हैं। इसके अलावा, वे कई अन्य संगठनों को भी सुरक्षा गैजेट्स उपलब्ध कराते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि गौरव आजकल दुबई पुलिस में सुरक्षा सिस्टम इंजीनियर के रूप में भी काम कर रहे हैं। आगे बढ़ते हुए, गौरव ने अपने YouTube चैनल और व्यवसाय के माध्यम से लगभग 369 करोड़ रुपये की संपत्ति का निर्माण किया है।