Electric Hero Splendor: सुरसा के मुंह की तरह तेजी से बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों के चलते लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर आकर्षित हो रहे हैं। यही एक कारण है कि इन दिनों पूरे विश्व की ऑटोमोबाइल कंपनियां पूरे जोर-शोर से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने में जुटी हुई है। बहुत सारी कंपनियों ने तो अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और कार लॉन्च भी कर दी है। भारत में भी कई कंपनियों ने या तो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और कार लॉन्च कर दी है या फिर तैयारी में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में Hero Motocorp ने भी अपनी बाइक्स के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लाए जाने के बाद संकेत दिए हैं कि कंपनी बहुत जल्दी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लॉन्च करने जा रही है।

अपनी पुरानी Hero Splendor Bike को भी आप इलेक्ट्रिक बाइक बना सकते हैं

यदि आपके पास पहले से ही Hero Splendor बाइक है और आप नई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने के बजाय इसी को इलेक्ट्रिक मॉडल में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो आप नाम मात्र का खर्चा करके ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट खरीदनी होगी। इस किट में इंजन और इंजन से जुड़े कुछ कम्पोनेंट्स को हटाकर Electric Conversion Kit को फिट करना होगा। किट लगाने के बाद आपकी Electric Hero Splendor बाइक लगभग 75 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर चलाई जा सकेगी। एक बार पूरी तरह से चार्ज होने के बाद आप अपनी बाइक को 151 किलोमीटर की दूरी तक चला सकेंगे।

इस किट में एक हब मोटर, रीजनरेटिव कंट्रोलर, थ्रॉटल, बैटरी एसओसी, ड्रम ब्रेक, वायरिंग हार्नेस, कंट्रोलर बॉक्स एंड स्विच, स्विंग आर्म, डीसी कन्वर्टर, एंटी-थेफ्ट डिवाईस जैसी जरूरी चीजें शामिल है। इसके साथ ही हेडलैंप के पास अलॉय रिम और स्टैंडर्ड स्टेनलैस स्टील ग्रैब की जगह सिंगल-पीस प्लास्टिक ग्रैब रेल का प्रयोग किया गया है। इस किट में प्रयोग की गई 2000 वाट की ब्रशलेस मोटर 63Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है।

Hero Splendor Bike के लिए GoGoA1 द्वारा बनाई गई इस इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट के साथ एक 72V 40Ah लिथियम-ऑयन बैटरी किट भी दी गई है। इस किट में 72V 10amp का चार्जर भी शामिल है। इस बैटरी की कीमत लगभग 55,000 रुपए है परन्तु यदि आप बैटरी खरीदना नहीं चाहते हैं तो इसे किराए पर भी ले सकते हैं।