नई दिल्ली: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित करने वाला दिन होता है। यदि आपके जीवन में हर कार्य बिगड़ते हुए नजर आ रहे है आपका समय परेशानियों से घिरा हुआ है। तो आपकी हर बिगड़ी को बनाने वाले भगवान हनुमान की शरण आपके कष्टों का छुटाकारा देने वाला सही मार्ग है। हिंदू धर्म में कहा जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी का पूजा करने के साथ हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। इसके अलावा इस दिन कुछ उपायों को भी करें। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

हनुमान जयंती के दिन देशभर के हनमान मंदिरों को सजाया गया है। हनुमान जी की पूजा थोड़ी लेट होती है। क्योंकि प्रभु श्रीराम की पूजा में खुद हनुमान लगे होते हैं। प्रभु श्रीराम की पूजा करने के बाद जब वो खुद के आसन पर आते हैं तब पूजा करनी चाहिए। 8 बजे के बाद पूजा करनी चाहिए। पूजा करते समय घी का दीपक जरूर जलाएं। हनुमान जी को नारियल का प्रसाद चढ़ाया जाता है।

Mangalwar ke upay

यदि आप अपने घर में शाति के साथ सुख-समृद्धि चाहते हैं तो मगंलवार के दिन तांबे का एक छोटा-सा टुकड़ा लेकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

यदि भाई-बहनों के रिश्ते में प्यार कम देखने को मिल रहा है तो इस दिन हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएं। साथ ही भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। ऐसा करने से भाई-बहनों में रिश्ते में प्यार बना रहेगा।

यदि आपके घर में परिवारिक विवाद चल रहा है तो इस दिन स्नान करके हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। इसके साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल होती है।
मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल रंग का चोला चढ़ाने के साथ शहद अर्पित करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

घर पर रोज हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपके जीवन में आने वाली हर परेशानी दूर होगी। आपको आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ में बहुत फायदा होगा। Today Hanuman jayanti 2024

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *