नई दिल्ली। 90 के दशक में सबसे सफल रही Yamaha RX100 की लाइफ भले ही कम दिनों के लिए थी लेकिन मार्केट में आते ही इसने कई बड़ी कपंनियों का बाजार बंद कर दिया था क्योकि इसके दमदार माइलेज के चलते लोग इस बाइक को ही खरीदना पसंद करते थे। दुपहिया वाहनों में Yamaha RX100 ही ऐसी शानदार बाइक रही है जिसें बड़े बूढ़े युवा काफी पसंद करते हैं। लेकिन साल 1996 में इसे बंद किया गया था, जिसके बाद इसे फिर नहीं लाया गया। लेकिन अब कंपनी एक बार फिर से इस बाइक को नए अपडेट वर्जन के साथ पेश करने वाली है। जो पहले से अधिक पॉवरफुल इंजन के साथ लॉन्च की जाएगी। इसमें अब 150 cc या 200 cc का इंजन देखने को मिल सकता है।

Yamaha RX 100 की इस बाइक को कंपनी नए अवतार और नए अप्डेट्स वर्जन के साथ भारत में उतारने वाली है। कंपनी इस बाइक की डिजाइन के साथ की बदलाव नही करेगी।

यह भी पढ़ें:- पुरानी Maruti Alto k10 मिल रही सिर्फ 80,000 रुपये में, देखें सेलर डिटेल्स

यह भी पढ़ें:- Hero Passion Pro फर्स्ट ओनर सिर्फ 20,000 में, ब्रैंड न्यू कंडीशन

 बाइक केे बंद होने का कारण

लोगो की सबसे चहेती बनी इस बाइक के प्रोडक्शन के द्वारा बंद होने का सबसे कारण प्रदूषण को लेकर था। जिसके चलते कंपनी ने 1996 में इसे बंद कर दिया था। इसके बाद कंपनी ने अगली बाइक RXZ और RX135 बाइक को बाजार में पेश किया था। लेकिन यह भी ज्यादा दिन तक नही चल पाई और इसका प्रोडक्शन कंपनी की तरफ से बंद कर दिया गया था।

Yamaha RX100 बाइक में अब कपंनी इसे BS6 इंजन के साथ लॉन्च करने वाली।  90 के दशक की इस बाइक में पहले आकर्षक हेडलाइट, के साथ sleek body, light weight और जैसे जबरदस्त फीचर्स दिए गए थे। इस बाइक में टू स्ट्रोक लगा था और उस समय अपने सेगमेंट में आर एक्स 100 का पिकअप सबसे अधिक था। हालांकि आज बाजार में मौजूद बाइक्स से तुलना करें तो इस बाइक का टॉप स्पीड कम था लेकिन इसका इनिशियल टार्क आज भी कई बाइक्स से ज्यादा हैं।

कंपनी इस बाइक को दोबारा नई डिज़ाइन और दमदार इंजन के साथ पेश करने वाली है। इसके लॉन्च की खबर को लेकर अभी कोई खुलासा नही किया गया है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि यह बाइक साल 2025 तक बाजार में लॉन्च की जा सकती है।