मारुती की कारों को भारत में लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। इस ब्रांड पर लोग भरोसा करते हैं। यही कारण है की मारुती की कारों की डिमांड काफी ज्यादा है। इसके वैगन आर सीएनजी वेरिएंट के अभी भी 11 हजार ऑर्डर पेंडिंग में हैं। आपको बता दें की प्रति माह 16 हजार से ज्यादा यूनिट के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। आइये अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

अर्टिगा के 60 हजार ऑर्डर पेंडिंग

आपको बता दें की वर्तमान में मारुती 2.2 लाख लाख यूनिट प्रोडक्शन बैकलॉग में है। इसमें से 1.1 लाख युनिट सीएनजी से चलने वाले वाहन हैं। इनमें से अर्टिगा के लिए सबसे ज्यादा इन्तजार है। इसके 60 हजार ऑर्डर पेंडिंग हैं। एमपीवी की भारी डिमांड को पूरा करने के लिए ऑटो मेकर ने मानेसर में मौजूद अपने प्लांट में एक लाख की क्षमता का विस्तार से किया है।

इंजन तथा पावरट्रेन

सीएनजी से चलने वाली मारुती वैगन आर 1.0 लीटर K-सीरीज इंजन पर चलती है। जो की 56bhp की पावर तथा 82Nm टॉर्क को पैदा करती है। इसको 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ में जोड़ा गया है। इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 28 लीटर की है। जब की सीएनजी वेरिएंट में 60 लीटर का टैंक दिया हुआ है। इसका माइलेज 34.05 किलो मीटर प्रति लीटर का है।