नई दिल्ली: आज के समय में लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना ज्यादा पंसद कर रहे है क्योंकि इन वाहनों को खरीदने से जेब पर वजन कम पड़ता है। लेकिन इन वाहनों को आप लोकल में ही यात्रा कर सकते है। अब टाटा ने अपनी इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV)  को पेश करके यह परेशानी को भी दूर कर दिया है।

देश में पहले ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी टाटा मोटर्स ने हाल ही इलेक्ट्रिक SUV Nexon EV को पेश किया है जिससे आप अब लंबी दूरी तक का सफर तय कर सकते है इस कार ने श्रीनगर से कन्याकुमारी तक की यात्रा का एक नया रिकॉर्ड कायम किया है।

खास बात ये है कि इस कार ने 4000 किलोमीटर का सफर महज 90 घंटे में पूरा किया है। यानी 1 दिन में इस गाड़ी ने 1000 किमी से ज्यादा चली है. इतनी ही नही इस कार ने लद्दाख स्थित उमलिंग ला दर्रे को भी सफलतापूर्वक पार कर लिया था। जिसकी समुद्री तल से ऊंचाई 19,024 फीट के करीब की है।

140 किमी प्रति घंटा है टॉप स्पीड

Nexon EV Prime की कीमत के बारे में बात करें तो यह 14.49 लाख रुपये से 16.99 लाख रुपये के बीच मिलेगी। वही, Tata Nexon EV Max की कीमत  17.51 लाख रुपये से लेकर 21.22 लाख रुपये के करीब रखी गई है. Nexon EV Max में 40.5kWh का बैटरी पैक दिया गया है जो 141bhp और 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार को एक बार चार्ज करने पर 437 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इस कार की टॉप स्पीड 140 किमी प्रति घंटा है। इसके साथ 7.2kW का फास्ट चार्जर भी आता है, जो 6.5 घंटे में बैटरी को जीरो से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है.

बहुत ज्यादा है रेंज

टाटा नेक्सॉन ईवी की करीब 300 किलोमीटर की रेंज देती है। जिसके चलते यह कार देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार में से एक मानी जाने लगी है। यह रेंज के आधार पर 2 मॉडल के साथ पेश क गई है।