Ola Electric:इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बहुत तेज़ी से बढ़ रही है. अब इसकी डिमांड कितनी तेज़ी के साथ बढ़ रही है इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते है की इस अगस्त महीने की शुरुआत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इंडस्ट्री के लिए बेहतर ख़बर के साथ हुई है. जी हाँ दरअसल बीते महीने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के निर्माण और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए FAME II सब्सिडी को घटाकर 15% कर दिया गया. इसे कम करने का नतीजा ये हुआ की जून महीने में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में तकरीबन 56% की गिरावट देखने को मिली. इसी के बाद एक लेइलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स ने फिर से रफ्तार पकड़ी है और एक बार फिर से बाजार चार्ज होता नज़र आ रहा है.

बात अगर बीते जून महीने कि करें तो आपको उस में कुल 45,984 यूनिट्स इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई जो कि जुलाई महीने में 11.55% बढ़कर 51,299 यूनिट्स चली गयी. यही नहीं देखा जाए तो ये सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा नहीं है. क्योंकि मई महीने में जब ये ख़बर आई तो जून से सब्सिडी घटाई जाने लगी. ठीक उस वक्त लोगों ने फटाफट इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी की औश्र नतीजा ये भी रहा कि, मई महीने में बिक्री ने 1 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार कर लिया.

किस ब्रांड की ज्यादा डिमांड

इस वक़्त सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेग्मेंट में कोई कंपनी टक्कर दे रही है तो वो है ओला, टीवीएस और एथर एनर्जी. दरअसल बीते जुलाई महीने में OLA Electric ने बाजी मार ली है. ये देश की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बेचने वाली कंपनी भी बन चुकी है. कंपनी ने 18 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री करते हुए भी सेग्मेंट में 40% बाजार पर कब्जा कर लिया है. इतना ही नहीं वहीं टीवीएस मोटर्स महज एक स्कूटर iQube के भरोसे दूसरे पायदान पर रही और एथरी एनर्जी तीसरे पोजिशन पर.