हमारे देश में एक ऐसा भी समय था जब कुछ ही टू व्हीलर सड़कों पर दिखाई पड़ते थे। इनमें बजाज चेतक तथा काइनेटिक लूना प्रमुख थे। बजाज चेतक को जहां मजबूत स्थिति वाले लोग खरीदते थे, वहीं काइनेटिक लूना निम्न तथा मध्यम वर्ग के लोगों की पहली पसंद हुआ करती थी। करीब 2 दशक बाद में कंपनी ने लूना के प्रोडक्शन को बंद कर दिया। हालांकि यह एक ऐसा वाहन थी जिसको आप पेट्रोल के अलावा पेडल मारकर भी चला सकते थे। अब काइनेटिक कंपनी तिपहिया वाहनों का निर्माण करती है।

अब कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने का फैसला लिया है। बता दें कि कंपनी के सीईओ सुलझा फिरोदिया मटवानी ने कहा है कि जल्दी ही हमें नई इलेक्ट्रिक लूना देखने को मिलेगी। उन्होंने आगे कहा की इलेक्ट्रिक लूना को मार्च 2024 तक लांच किया जा सकेगा। फिलहाल केंद्र सरकार के Fame प्रोजेक्ट की अनुमति ले ली गई है। जोलो इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद में अब काइनेटिक भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को लांच करेगी।

ऐसी होगी Kinetic Luna Electric

कंपनी ने सीईओ का कहना है कि उनकी कंपनी फिलहाल एक हाई परफार्मेंस स्कूटर पर कार्य कर रही है। जिसका व्हीलबेस काफी लंबा होगा। यह 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे पर चलेगा तथा इसकी रेंज भी काफी लंबी होगी। काइनेटिक ग्रीन ने वित्त वर्ष 2030 तक 10 लाख इलेक्टिक स्कूटर सेल करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए कंपनी ने 10000 करोड़ का निवेश करेगी। कंपनी का कि इमो अपडेट और इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल पर भी काम करेगी।

कंपनी के अधिकारीयों का कहना है कि उन्हें ग्राहकों की और से अच्छी प्रतिक्रया मिल रही है जो उन्हें भविष्य के लिए उत्साहित कर रही है। लूना अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के जरिये ग्राहकों को खुश रखती थी और कंपनी का लक्ष्य अभी भी यही है। अगले 5 वर्ष में कंपनी खुद को पूरी तरह से बदलने वाली है तथा जल्दी ही काइनेटिक ग्रीन भी बड़ी इलेक्ट्रिक कंपनियों में से एक होने वाली है।