शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन अति-आवश्यक है। कई लोगों का मानना है कि अच्छा स्वास्थ और शरीर को असली ताकत चिकन और मटन से मिलती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, शाकाहारी भोजन में भी हर तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं, जिससे शरीर को ताकत मिल सकती है। शाकाहारी भोजन किसी भी लिहाज से नॉनवेज खाने कम नहीं है।

हरी सब्जियों को घास फूस कहने वाले लोगों को बता दें कि सब्जियों में भी ताकत और पोषक तत्व पाये जाते हैं। कुछ ग्रीन वेजिटेबल्स तो प्रोटीन के मामले में चिकन-मटन से भी ज्यादा पौष्टिक होती हैं। इसके अलावा इनसे वो समस्याएं नहीं होती हैं, जो अक्सर नॉन-वेज खाने वालों में पायी जाती हैं। तो इसलिए एक हेल्दी और फिट शरीर के लिए शाकाहारी भोजन एक दम परफेक्ट है।

आपको बता दें कि प्रोटीन से भरी इन सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाये जाते हैं। लेकिन नॉन-वेज में ये सारी चीजें नहीं मिल सकती हैं। प्रोटीन मसल्स, मेटाबॉलिज्म और विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। थकावट और कमजोरी होने पर यह न्यूट्रिएंट अहम रोल निभाता है।

जलकुंभी – नदी-नालों के पास उगने वाली ये सब्जी पोषण से भरी हुई होती है। इसमें प्रति कैलोरी पर काफी सारा प्रोटीन पाया जाता है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार यह सब्जी हर 11 कैलोरी पर आपको 2.3 ग्राम प्रोटीन देता है। इसको खाने से आपको विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, पैंटोथेनिक एसिड और नियासिन मिलता है।

चीनी पत्ता गोभी – हमारे देश में उगने वाली फूल गोभी और पत्ता गोभी की तरह ही एक चीनी पत्ता गोभी होता है, जो कि प्रोटीन का भंडार है और आपके स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है। इसको चीन में बोक चॉय के नाम से भी जाना जाता है। इस 1 कप सब्जी में 1.1 ग्राम प्रोटीन होता है, इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन होता है। आपको ये सब्जी भारत के सुपरमार्केट में आसानी से मिल जाएगी।