नई दिल्ली। डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखते हुए लोग इलेक्ट्रीक वाहनों को लेना ज्यादा पंसद कर रहे है। जिसके बीच CNG वाहन भी काफी पसंद किए जाते है। लेकिन यदि आपके पास पुरानी बाइक या स्कूटर है जो पेट्रोल से चलती है तो पेट्रोल की बढ़ती कीमतो से आप भी छुटकारा पा सकते है। क्योकि ईंधन की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ऐसे कई तरीके खोज लेिए गए है जिससे आप अपनी जेब पर भारी असर को भी कम कर सकते है। काफी खोजबीन करने के बाद एक कंपनी ने टू-व्हीलर को  काफी कम कीमत के साथ चलाने का जुगाड़  खोज निकाला है। लेकिन इस तकनीक का इस्तेमाल आप  स्कूटर के लिए ही कर सकते है।

एक समय ऐसा था जब CNG वाहनों में हो रही आगजनी घटनाओं के बाद से लोग CNG का इस्तेमाल करने से काफी डरते थे। लेकिन इस टेक्निक के बाद से लोग इसकी ओर ज्यादा बढ़ते नजर आ रहे है। इसके लिए आपको किसी नए वाहन को खरीदने की जरूरत नहीं है। बस आप घर पर मौजूद पुरानी एक्टिवा, जुपिटर और मेस्ट्रो स्कूटर में इस किट को लगाकर बेहतरीन माइलेज पा सकेंगे।

इस समय लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन ट्रैफिक के समय यह स्कूटर भी बैटर के खत्म होने से दिक्कत में आ सकती है। इस स्कूटर को समय समय पर चार्जिंग की समस्या से छुटाकार पाना है तो यह तकनीक आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है हम आपको जो तकनीक बताने जा रहे हैं उससे आप ना केवल                                                                                                                    अपने पुराने स्कूटर बचत कर सकते है बल्कि इस किट को लगाने से इसमें 130 km/kg का माइलेज पा सकते हैं

स्कूटर में लगाए CNG किट

यदि आप स्कूटर पर लगने वाले खर्चे से छुटाकारा पाना चाहते है तो एक्टिवा, जुपिटर, मजेस्ट्रो स्कूटर में CNG किट लगाकर भारी बचत कर सकते हैं। सीएनजी किट लगवाने के बाद आपकी पेट्रोल से चलने वाली स्कूटी CNG से एक बड़ी रफ्तार पकड़ेंगी।. आप एक ही स्कूटर को अपनी सुविधानुसार पेट्रोल और सीएनजी दोनों से चला सकेंगे। यह किट आपको दिल्ली में ही मिलेगी। कंपनी LOVATO स्कूटर में सीएनजी किट लगाती है।

1 साल में कर सकते है पैसा वसूल

सीएनजी किट लगवाने में भले ही 18 हजार रुपये का खर्च आएगा। लेकिन LOVATO कंपनी के अनुसार 1 वर्ष स्कूटर चला कर आप आराम से अपनी 18 हजार रुपये की वसूली कर सकते हैं। सीएनजी किट का प्रोसेस 4 घंटे का होता है।  स्कूटर में आगे की तरफ दो सीएनजी सिलेंडर लगाते हुए सीट के नीचे इससे ऑपरेट करने के लिए मशीन लगा दी जाती है। कंपनी स्कूटर में एक स्विच फिट कर देती है जिसकी मदद से आप स्कूटर को सीएनजी और पेट्रोल दोनो मोड से चेंज करके चला सकते हैं. एक बार सीएनजी फुल करवाने के बाद आप अराम के साथ 120 से 130 किलोमीटर तक सफर तय कर सकते है।