नई दिल्ली 5 Rupee Old Coin Sell: आज के समय में ऑनलाइन फ्लेटफार्म पर पुराने सिक्कों की डिंमाड काफी तेजी से बढ़ रही हैं। लोग अपने घर पर रखे इन पुराने सिक्को को बेचकर अच्छा खासी कमाई भी कर रहे है। यदि आपके पास भी पुराने सिक्कें या नोटों का कलेक्शन हैं तो ये खबर आपके लिए अच्छी साबित सकती है।

दरअसल ऑनलाइन फ्लेटफार्म पर इन पुराने नोट और सिक्कों की कीमत काफी अधिक होती है। यदि अगर बेरोजगार है और कमाई को कोई जरिया नही है तो बिना किसी मेहनत के आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आपके पास 5 रुपये के पुराने सिक्के है तो इसे बेचने के लिए आप तैयार हो जाइए। लेकिन इन सिक्के को बेचने से पहले इनमें कुछ खासियतों का होना बेहद जरुरी है।

5 Rupee Old Coin की खासियतें

आपको बता दें अंतराष्ट्रीय मार्केट में इस सिक्के की काफी डिमांड हो रही है। ऐसे में अगर आपके पास 5 रुपये का रखा है और इसे बेचना चाह रहे है तो इसके ले सबसे पहले सिक्का 1992 में जारी किया होना चाहिए। इसके बाद इसका डिजाइन सामने की ओर हिंदी और अंग्रेजी में लिखा होना चाहिए। इतना ही नही इन सिक्कों के दाएं और बांय तरफ कमल का फूल बना हुआ होना चाहिए।

इसके साथ में इस अनोखे सिक्के के नीचे वाले हिस्से पर सिक्के के बनने का साल और सिक्के में टकसाल का निशान भी होना चाहिए। इसके बाद सिक्के की दूसरी ओर अशोक स्तंभ की तस्वीर बनी होनी चाहिए और सही से सत्यमेव जयते भी लिखा हो और सिक्के के दायी और बायी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा होना चाहिए। यदि ये सभी खासियतों से भरा आपका सिक्का है तो इसकी आपको अच्छी खासी कीमत मिल सकती है।

Old 5 Rupee Coin की बिक्री कैसे करें

सिक्के की बिक्री करने के लिए Quikr.com नाम की वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर्ड करें।

इसके बाद पुराने सिक्के की तस्वीर लेकर अपलोड करें।

इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें।

इसके बाद वेबसाइट मांगी गई सारी जानकारी को भरें। अब जो लोग इसके सिक्के को खरीदना चाहेगें वो आपसे संम्पर्क जरूर करेंगे।