Himachal Pradesh DA Hike: हिमाचल प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के लिए सरकार ने बड़े तोहफे का एलान किया है। राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को सरकार की ओर से खुशखबरी मिलने वाली है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलने के बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार भी अपने सभी एंप्लॉई को एक नहीं बल्कि दो-दो खुशखबरी देने वाली है। एक तो सरकार कर्मचारियों की बंद पड़ी पुरानी पेंशन को बहाल करने का आदेश दिया है, दूसरा इसी के साथ महंगाई भत्‍ता (DA Hike) भी बढ़ाने की घोषणा की है। हिमाचल सरकार के महंगाई भत्ता बढ़ाने का फायदा 2.15 लाख कर्मचारियों को और 1.90 लाख पेंशनर्स को मिलने वाला है। हिमाचल सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए डीए में 3 फीसदी के बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। आपको बतादें इससे पहले हिमाचल के कर्मचारियों को जो 31 फीसदी डीए मिलता था वो अब बढ़ कर 34 प्रतिशत हो जाएगा।

500 करोड़ का सरकारी खजाने पर पड़ेगा बोझ

हिमाचल सरकार के 3% महंगाई भत्ता बढ़ाने से सरकार पर लगभग 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आगामी जून 2023 से प्रदेश के दुरूह इलाके स्पीति की 9,000 ऐसी महिलाओं को जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है उनको 1,500 रुपये मासिक भत्ता देने की घोषण की है। केंद्र की तरह ही हिमाचल सरकार भी साल में दो बार महंगाई भत्ता और डीआर (DR) में बढ़ोतरी करती है। आपको बतादें महंगाई भत्ता यानी (DA) सरकारी कर्मचारियों को दी जाती है और महंगाई राहत पेंशनर्स यानी (DR) को दिया जाता है।

 कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन का  फायदा

इससे पहले हिमाचल सरकार ने कर्मचारियों के पेंशन को बंद कर दिया था। पर अब हिमाचल की नई सरकार 1 अप्रैल 2023 से पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को फिर से शुरू करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सरकार के इस निर्णय से राज्य के 1.36 लाख मौजूदा कर्मचारियों को पेंशन का लाभ मिलेगा। इससे भी बड़ी बात यह है कि सरकार ने अपने वादे को पूरा करते हुए कर्मचारियों के लिए पेंशन बहाली की जो बात कही है वह नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS) के तहत कटौती करके नहीं दी जाएगी। हिमाचल के मुख्य सचिव ने तो ओपीएस (OPS) लागू करने की अधिसूचना भी जारी कर दी है।