How To Differentiate Between Chemical And Natural Mango: गर्मी का मौसम शुरू हो चूका है. गर्मी में जो फल सबसे ज्यादा मिलता है वो फल है आम. ऐसे में अब आम का मौसम शुरू हो चूका है. मार्किट में अलग अलग तरिके के आम आने शुरू हो गए हैं. आप खुद भी मार्किट में देख रहे होंगे की बाजार में हर तरफ अलग-अलग रंग, आकार और वैरायटी के आम देखने को मिल रहे होंगे.

आम को फलों का राजा कहते है लेकिन अब इसमें भी घोटाला होना शुरू हो गया है. मार्केट में दो तरह के आम आने लगे हैं. एक तो प्राकृतिक पके आम और दूसरा केमिकल से पके आम. केमिकल से पके आम सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते है. इससे हमारे सेहत को बहुत नुक्सान भी पहुँचता है.

ऐसे में इन दोनों आमों के बीच फ़र्क़ कैसे किया जाए ये किसी को नहीं पता है. ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते है की इन दोनों चीज़ों में से फ़र्क़ कैसे करें तो ये खबर आपके लिए है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

ऐसे करें केमिकल आम को चेक करें

बात अगर आम के पकने के बारे में पता करना है की ये नैचुरली पका है या फिर केमिकल से पका है तो इसके लिए आपको आम को एक बाल्टी पानी में डालना है. इसके बाद अगर आप जो आम मार्किट से खरीदकर लेकर आए हैं तो ये पानी में डूब जाता है. अगर ये पानी में डूब जाता है तो आप इस बात को समझ लें कि ये आम प्राकृतिक तरीके से पका हुआ और अगर यह पानी में तैरता है तो इसका मतलब है कि इसे केमिकल से पकाया है.

बहुत कम लोग जानते है की आम के रंग से भी इस बात का पता किया जा सकता है की आम केमिकल से पका है या फिर नेचुरल. बता दे की जो आम केमिलकल से पके होते हैं वो आम में पीले और हरे रंग के अलग-अलग धब्बे दिखाई देते हैं लेकिन जो आम प्राकृतिक तरीके से पके होते हैं उनमें एक पीलापण नज़र आता है.