नई दिल्ली जुलाई का महीना खत्म होते ही अगस्त के महिने की शुरूआत होने वी है लेकिन यह महिना आम जनता के लिए एक मुसीबत बनकर साबित हो सकती है। क्योकि हर महीने की पहली तारीख को देश में कई नियमों को लेकर बदलाव किए जाते हैं। ऐसा ही बड़ा बदलाव अगस्त के महिने में देखने को मिल सकता है। जिसके बारे में पको जानकारी होनी चाहिए। आइए,जानते हैं कि 1 अगस्त से देश में कौन-से नियमों में बदलाव होने जा रहे है।

बैंकों की छुट्टी

अगस्त का महिना शुरू होते ही त्यौहारों की बाढ़ लग जाती है, इस वजह से अगले महीने 14 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। आपको बैंक से जुड़े काम पूरे करने के लिए पहले बैंक हॉलिडे के बारे में जान लेना चाहिए। जिससे आप पने काम को समय रहते निपटा सके। अगस्त माह में रक्षाबंधन,स्वतंत्रता दिवस के अलावा कई त्योहार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा रविवार,दूसरे-चौथे शनिवार के दिन भी बैंक बंद रहेंगे। आप आरबीआई के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बैंक हॉलिडे की लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

हर बार की तरह इस माह 1 अगस्त में सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होने वाला है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कमर्शियल सिलेंडर के साथ घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर सकती है। देश में हर महीने की 1 तारीख और 16 तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत के साथ पीएनजी और सीएनजी के रेट में भी बदलाव हो सकता है।

आईटीआर के लिए देना होगा जुर्माना

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है। जिसने इसे नही भरा है वो समय रहते रिटर्न फाइल कर दे। यदि कोई करदाता 31 जुलाई 2023 के बाद रिटर्न फाइल करते हैं तो उन्हें जुर्माना भरना पड़ सकता है। देर से आईटीआर फाइल करने पर 1,000 रुपये या फिर 5,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।