Cow Farming Business आमतौर पर भारत की किसी भी क्षेत्र में एक बेहतर मुकाम हासिल करना महिलाओं के लिए बड़ी चुनौती होती है। आज हम आपको कर्नाटक के 39 वर्ष की एक ऐसी महिला की बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने मात्र पांच गए से अपने घर पर ही पशुपालन शुरू किया और आज लाखों के बिजनेस की मालकिन बन चुकी है।

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया यह साफ सफर आसान नहीं था एक महिला के लिए पशुओं का चारा जुटाना उचित देखभाल और उनके चेहरे तक का ख्याल रखना काफी मुश्किल भरा सफर रहा। इस सब के बाद भी उन्होंने अपने समय का सदुपयोग किया और एक बड़ी डेरी बिज़नेस की शुरुआत की। 

रोज बिकता है 600 लीटर तक दूध Cow Farming Business

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आपको बता दें यह कर्नाटक की महिला किसान है जिनका नाम राजेश्वरी है। इन्होंने अपने बिजनेस की शुरुआत 39 वर्ष की उम्र में की थी और फिलहाल हुए 43 साल की है। अपनी सफलता की कहानी बताती हुई उन्होंने बताया कि इन्होंने 5 साल पहले सिर्फ पांच गाय के साथ अपने डेरी फार्मिंग की शुरुआत की थी। अब वह रोज 600 लीटर से अधिक तक का दूध बेचते हैं और उनके डेरी फार्मिंग में 40 से अधिक गाय शामिल है।

Must Read

सर्वश्रेष्ठ महिला डेयरी किसान के पुरस्कार से किया गया सम्मानित 

कर्नाटक की जानी-मानी महिला किसान राजेश्वरी को उनके देरी क्षेत्र में उपलब्धियां के लिए इंडियन डेयरी एसोसिएशन की तरफ से पिछले हफ्ते बेंगलुरु में सर्वश्रेष्ठ महिला डेयरी किस का पुरस्कार भी दिया गया है। केवल इतना ही नहीं बल्कि वे पूरे समाज के लिए एक आत्मनिर्भर महिला उभर कर सामने आई है। वे कई महिलाओं की प्रेरणा बन रही है। पशुपालन और कृषि के क्षेत्र में एक महिला के लिए इतना आगे बढ़ना वाकई बहुत बड़ी बात है।

7 लाख रुपये की मासिक आय Cow Farming Business

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि आज उनके पास जर्सी और होल्सटीन फ्रीजर नसों की गए हैं। इन गायों का विशेष ख्याल रखा जाता है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा दूध दे सकें। राजेश्वरी बताती है कि उनके पास आज 45 से अधिक गाय हैं और वे कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) को प्रतिदिन 650 लीटर दूध देती हैं। इस पूरी बात में उन्होंने यह भी बताया कि हर महीने उन्हें 7 लाख तक की कमाई होती है।