Nelore Breed Cow: ये बात तो हम सब जानते है की आज देश में लोग काम से ज्यादा बिज़नेस करना चाहते है. चाहे भी क्यों न इसमें फायदा जो बहुत है. सबसे ज्यादा जो बिजनेस आज कल चलन में है वो है पशुपालन का. लोग इसे बहुत ज्यादा महत्व दे रहे है. ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार इसमें सब्सिडी दे रही है.

वैसे अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो पशुपालन करना चाहते है और बिज़नेस करना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसी गाय के नस्ल के बारे में बताएंगे जो महंगी तो होती है लेकिन मुनाफा भी बहुत देती है. जी हाँ शायद ही आपने इस गाय के बारे में सुना होगा.

नेल्लोर नस्ल की गाय

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में दुनिया की सबसे महंगी गाय के नस्ल का नाम है नेल्लोर गाय. जी हाँ ये गाय आंध्र प्रदेश के नेल्लोर की है. इस गाय को दिया गया बिलोजिकल नाम है वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस. आपको जानकर हैरानी होगी की ब्राजील में एक नीलामी में इस गाय की कीमत 4.8 मिलियन अमरीकी डॉलर लगाई गई थी. अगर आप इसी पैसे को भारीय रुपए में देखेंगे तो ये करीब 40 करोड़ रुपये के बराबर होगा.

इस गाय पर मकीले सफेद फर और कंधों के ऊपर विशिष्ट कूबड़ निकला हुआ होता है जिससे आप पहचान जाएंगे की ये गाय नेल्लोर नस्ल की गाय है. असल में ये गाय भारत की गाय है ना की विदेश की.

जिले के नाम पर रखा गया है गाय का नामा

दरअसल इस गाय का नाम आंध्र प्रदेश के एक नेल्लोर जिले के नाम पर रखा गया है. आपको जानकर हैरानी होगी की भारत के इस गाय की डिमांड ब्राजील में बहुत ज्यादा है. विज्ञान के हिसाब से इस नस्ल की गाय भारत के ओंगोल मवेशियों की वंशज है. इन नस्ल की गाय को इनकी मजबूती के ल‍िए जाना जाता था.

क्या है खूबियां

बात अगर इन गाय में मिलने वाले खूबियों की करें तो इन गाय की खासियत है क‍ि ये बहुत गर्म तापमान में भी रह सकती हैं. बाकी गाय की तुलना में इनका मेटाब़लिज्म अच्छा होता है. सबसे अच्छी बात तो ये है की इन गाय को जल्दी इन्फेक्टों नहीं होता है.