Do Not Do These Mistake While Oiling Your Hair: बालों के लिए सरसों का बता दे जो लोग बालों में सरसों को तेल यूज़ करते हैं, उनके लिए आज ये खबर बहुत काम वाली हो सकती है. क्योंकि कई ऐसे लोग हैं, जो बालों में सरसो का तेल लगा तो लेते हैं, लेकिन उन्हें इसका सही तरीका पता ही नहीं होता है.

जैसे की ये तेल कैसे लगाना चाहिए और इस तेल के लगाने के बाद शैंपू करना भी चाहिए या नहीं| अब गलत तरीके से बालों में सरसों का तेल लगाने के चलते आपके बालों को फायदे के जगह नुकसान होने लग जाता है. इसलिए चलिए आपको सरसो के तेल लगाने का सही तरीका बताते है.

क्या है सही तरीका

आपकी जानकारी के लिए बता दे सबसे पहले तो सरसों का तेल बिना टेस्ट के इस्तेमाल करना भी नहीं चाहिए. चुकी ऐसा माना जाता है कि सरसों के तेल में मिलावट होती है. इसलिए हमेशा इसे शरीर के किसी अंग पर लगा कर टेस्ट करें . कई लोग क्या करते है कि रात भर बालों में सरसों का तेल लगा कर छोड़ देते हैं, लेकिन उन्हें ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

इन सब के साथ ही बिना गर्म किए सरसों को तेल को बालों में लगाने की कभी गलती मत कीजियेगा. सरसों तेल को गर्म करके लगाने से इसके चिपके हुए फैट मॉलिक्यूल्स अलग-अलग होते हैं और ये पहले के मुकाबले हल्का होता है. ऐसे में आपको इस पर ध्यान देना चाहिए.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरसों के तेल में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और कैल्शियम जैसे जरुरी तत्व मौजूद होते है. ये विटामिन ए, डी, ई और के जैसे विटामिन से भरपूर होता है. इसके साथ ही सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर मात्रा में होता है. इस तेल को बालों में लगाने पर बालों का विकास होता है अगर आप भी कर रहे थे ये गलती तो आज से ही सुधार लीजिए