आज के समय में आम लोग महंगाई से काफी परेशान हैं। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति यह चाहता है कि उसको कहीं न कहीं से अतिरिक्त आय होती रहे। जिसके कारण उसकी आर्थिक समस्या दूर हो सके। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहें हैं। जहां से आप प्रति माह 2500 रुपये से ज्यादा प्रति माह पा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस कि इस स्कीम में करें निवेश

आपको बता दें कि आज हम आपको जिस योजना के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। वह पोस्ट ऑफिस की “मंथली सेविंग स्कीम” है। यह स्कीम आपको गारंटीड रिटर्न देती है। यह पोस्ट ऑफिस की सरकारी स्कीम है अतः आप इसमें निश्चित होकर निवेश कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि यदि आप इस स्कीम में 4.50 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आप 2600 रुपये प्रति माह प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में सरकार इस स्कीम में निवेश किये धन पर 7.1% का रिटर्न आपको दे रही है।

मात्र इतने कम पैसे से कर सकते हैं शुरू

इस स्कीम में आपको 5 वर्ष तक के लिए निवेश करना होता है। 5 वर्ष पूरे होने के बाद में आपकी निवेश की गई राशि को लौटा दिया जाता है। इस योजना में आप अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं लेकिन यदि आप अधिक निवेश करना चाहते हैं तो आप जॉइन्ट अकाउंट खुलवा कर इस योजना में 9 लाख रुपये जमा करवा सकते हैं। यदि आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आप मात्र 1 हजार रुपये से इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं।

मैच्योरिटी पर निकाले पैसे

यदि आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के नियमों के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है। सबसे पहली बात यह है कि आप इस योजना में निवेश किये धन को एक वर्ष तक नहीं निकाल सकते हैं। दूसरी बात यदि आप मैच्योरिटी से पहले यदि अपनी राशि को निकालते हैं तो आपके मूलधन से 1% राशि काट ली जाती है। इस योजना की ख़ास बात यह है कि इसमें निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं।