Goat Farming Updates: यदि आप भी सरकार की तरफ से चलाई जा रही बकरी पालन योजना के बारे में जानते हैं और आप भी बकरी पालन शुरू करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज हम आपको यह एक ऐसे बकरियों के नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने घर के आंगन में भी बांधकर बकरी पालन शुरू कर सकते हैं।

बीटल एक ऐसी बकरी का नस्ल है जिसे रहने के लिए खुली हवा और बहुत बड़े हर मैदान नहीं चाहिए। इसी केवल समय पर खाना पानी और थोड़ी सी साफ सफाई चाहिए होती है। इसलिए आप इस किस्म की बकरी को घर के आंगन में भी आसानी से पाल सकते है। 

बीटल पालने के इतने हैं फायदे

Beetal Goat farming

सबसे पहले आपको बता दे बीटल एक ऐसी बकरी का प्रकार है जिसे पालने के लिए बहुत कम खर्च आता है एवं इसकी देखरेख भी आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। वही बीटल जैसी बकरी को पालने के अनेकों फायदे हैं जैसे की बीटल आकार में थोड़ी बड़ी होती है इसलिए आपको इसके मांस के बिकने का मुनाफा हो सकता है।

Must Read: 

इसके अलावा बीटल बकरियां बहुत अधिक मात्रा में दूध देती है इसलिए इसके दूध की कीमत भी अच्छी खासी आपको मिल जाएगी। जैसा कि हमने बताया आप बीटल को आप अपने घर पर भी आसानी से रख सकते है इसलिए आपको इसके आवास की भी चिंता नहीं करनी है। हालांकि इस नस्ल की बकरियां बहुत संत होती है एवम इसे पलने के बहुत से लाभ है। 

बीटल से जुड़ी सभी जानकारी 

नस्ल का नाम

बीटल बकरियां 

कीमत 

₹ 500 – ₹ 700 प्रति किलो मांस  

वजन 

बकरा – 50 से 60 किलो

बकरी – 35 से 40 किलो 

पहचान 

आंखे सफेद और चौड़ी लीलार 

लंबाई 

बकरा – 86 cm

बकरी – 71 cm

खुराक 

4 से 5 किलो चारा 

गर्भधारण 

150 से 155 दिन औसत 

फायदे 

इसके मांस और दूध की कीमत बहुत ज्यादा है