How To Check Your Name In Voter List

Name In Voter List: लोकसभा चुनाव का समय सामने आ गया है। इस साल लोकसभा चुनाव अप्रैल के महीने से शुरू होने वाला है। यदि आप इस साल लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान करने वाले है, तो आपको अभी चेक कर लेना चाहिए की आपका नाम Voter List में है या फिर नहीं।

लोकसभा चुनाव इस साल अप्रैल के महीने शुरू होने वाला है। भारतीय नागरिक लोकसभा चुनाव को लेकर इस साल काफी जागरूक भी है। यदि आप नहीं जानते की वोटर लिस्ट में नाम कैसे चेक करें तो आप काफी आसानी से कुछ टिप्स को फॉलो करके लोकसभा चुनाव में आपका नाम है या फिर नहीं चेक कर सकते है। तो चलिए Voter List में आपका नाम है या फिर नहीं के बारे में अच्छे से जानते है।

वोटर लिस्ट में नाम ऐसे करें चेक

यदि आप मतदान करना चाहते है, तो Voter List में आपका नाम होना जरूरी है। यदि वोटर लिस्ट में आपका नाम रहता है केबल तभी जाकर ही आप Vote दे सकते है। Vote का समय सामने आ गया है।

आपको जल्द से जल्द चेक कर लेना चाहिए की आपका नाम वोटर लिस्ट में है कि नहीं। यदि आप वोटर लिस्ट में आपके नाम को चेक करना चाहते है, तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आपके नाम को वोटर लिस्ट में चेक कर सकते है –

Voter List में आपके नाम को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले VOTERS’ SERVICE PORTAL यानी electoralsearch.eci.gov.in के वेबसाइट को Open करना होगा।

Voters’ Service Portal के वेबसाइट को Open करने के बाद, आपको Search in Electoral Roll के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको Search By EPIC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Search By EPIC पर क्लिक करने के बाद आपको Select Language के ऑप्शन पर क्लिक करके आपके भाषा को सिलेक्ट करना होना।

आपके भाषा को सिलेक्ट करने के बाद, आपको आपके EPIC नंबर को दर्ज करना होगा।

EPIC Number को दर्ज करने के बाद, आपको State के ऑप्शन पर क्लिक करके आपके State को सिलेक्ट करना होगा।

State सिलेक्ट करने के बाद, आपको Captcha Code को भर देना होगा उसके बाद आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Search के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको देखने को मिल जाएगा की आपका नाम वोटर लिस्ट में है या फिर नहीं। तो इस तरीके से आप ये काफी आसानी से पता कार सकते है की आपका नाम वोटर लिस्ट में है की नहीं।