आज के टाइम में लोग जॉब से कम खुश है. इसलिए आज के वक़्त में ज्यादातर लोग सिर्फ और सिर्फ बिज़नेस करना चाहते है. यही कारण है कि लोग आज कल जानवर पालन के पीछे भाग रहे हैं. जी हाँ गाँव के साथ साथ शहरों में भी इसका चलन तेज़ी के साथ बढ़ता जा रहा है.

बात अगर पशु पालन की करें तो आज कल मार्केट में गाय-भैंस के मुकाबले आज देश भर में बकरी पालन ज्यादा हो रहा है. अब सब लोग ऐसा करें भी क्यों न. आप खुद भी सोचिए न एक अच्छी खासी दूध देने वाली गाय-भैंस 80 हजार रुपये से लेकर एक लाख तक की कीमत में आती है लेकिन अच्छी नस्ल की बकरी की कीमत 12 से 15 हजार रुपये में एसआई से मिल जाती है.

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो बकरी पालन करना चाहते है तो इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ बताने वाले है जो आपको बकरी पालन में मदद करेगा

दूध के लिए पालें ये बकरी

ब्लैक बंगाल

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बकरी पालन करने के बारे में सोच रहे है लेकिन समझ नहीं आ रहा है की कौन सी बकरी पालें तो आप ब्लैक बंगाल को पालें. इसे पालने से आपको कम पैसे में मुनाफा होगा. ये बकरी एक बार में तीन से चार बच्चे देती है. साथ ही ये बकरी 750 ग्राम तक दूध रोजाना देती है.

बीटल

ब्लैक बंगाल के बाद अगर आप किसी और बकरी को पालना चाहते है तो आप बीटल बकरी को पाल सकते हैं. जी हाँ ये भी बकरी बकरी पालन के हिसाब से सबसे बेस्ट है. ये बकरी आपको एक दिन में तीन से चार लीटर दूध देने में सक्षम है. .

बरबरी

इन दोनों बकरी के अलावा जो बकरी सबसे ज्यादा मशहूर है वो बकरी है बरबरी. ये दूध आपको एक दिन में 2.5 लीटर दूध रोजाना देने में सक्षम है. इन बकरी के अलावा आप चाहे तो जखराना, सिरोही, तोतापरी, सोजर और सुरती जैसे बकरी को पालने में सक्षम है. ये बकरी आपको एक दिन में दो से तीन लीटर दूध रोजाना देने में सक्षम है.

मीट के लिए पाले ये बकरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे वैसे तो हर नस्ल के बकरे का मीट मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएगा. लेकिन फिर भी कुछ बकरे के मीट में ज्यादा मुनाफा मिलता है. इन बकरी का नाम है बरबरी और ब्लैक बंगाल के मीट आज भी बहुत डिमांड में रहती है.

बकरी का आवास

बता दे अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बकरी पालन करना चाहते है तो आपको बता दे की अगर आप 25 से 30 बकरियों को पालने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए आपको 20 फीट लम्बे और 20 फीट चौड़े हॉल की जरूरत पड़ेगी. साथ ही फर्श कच्चा होना चाहिए जिससे बकरियों का यूरिन जमीन में चला जाए. अब इतना कुछ जान्ने के बाद चलिए आपको बताते है खुराक के बारे में.

बकरी का खुराक

अगर आप भी बकरी पालन करने के बारे में सोच चुके है तो आपको इसे पालने के लिए कम से 1 से 1.25 किलो हरा चारा, 1किलो भूसा क्का, बाजारा, दाल की चूनी, सोयाबीन और मूंगफली केक 350 ग्राम देना होगा और वो भी रोजाना.