How To Make South Indian Style Spicy Bitter Gourd: करेला किसी को पसंद नहीं है. बच्चे से लेकर बूढ़े तक ये किसी को पसंद नहीं आता है. इसका स्वाद लोगों का मुँह खराब कर देता है. लेकिन आज हम आपको इस करेले की ऐसी सब्जी के बारे में बताने वाले है जिसे खाने के बाद आप भी अपनी ऊँगली चाटते रह जाएंगे. चलिए आपको इस करेले की सबकी को बनाने का तरीका बताते है.

करेले की सब्जी के इंग्रीडिएंट्स

करेले – 7-8
प्याज – 2 , हींग – 1 चुटकी
हल्दी – 1 चुटकी
हरी मिर्च – 1-2
सरसों का तेल 3 टेबल स्पून,
गरम मसाला – 1/4 टीस्पून
अमचूर पाउडर – 1/2 टीस्पून
नमक – स्वादानुसार
इमली का पानी – आधा कप

कैसे तैयार करें मसाला

50 ग्राम मूंगफली
2 लाल मिर्ची
2 चम्मच चने की दाल
सूखा धनिया – 2 टेबल स्पून
2 चम्मच काली उड़द की दाल
आधा चम्मच मेथी
जीरा – 1 टीस्पून
धनिया पाउडर 1 टीस्पून

कैसे बनाएं

इसको बनाने के लिए आपको करेले को गोल आकार में काट लेना है और बीज को फेंक देना है. इसके बाद आपको 1 चम्मच नमक मिलाना है इसे ढककर कर रख दें. कुछ देर छोड़ने के बाद आप करेले के पानी को निचोड़कर उसे साफ़ पानी से धो लें और फिर दूसरे बर्तन में रखें. इस के बाद आपको करेले को हल्की आंच पर भून लेना है और दूसरे बर्तन में निकाल लेना है.

दरअसल हम मसाला तैयार कर रहे हैं. इसमें आपको 50 ग्राम मूंगफली को गर्म कड़ाही पर रोस्ट करना है. इसके बाद आपको इस में 2 लाल मिर्ची, 2 चम्मच चने की दाल, सूखा धनिया – 2 टेबल स्पून, 2 चम्मच काली उड़द की दाल, आधा चम्मच मेथी, जीरा – 1 टीस्पून, धनिया पाउडर – 1 टीस्पून लेंगे और गर्म कड़ाही में डालकर अच्छी तरह रोस्ट कर लेना है. इन सब को आपको मसाले के जार में जब भूनकर हो जाए तो इन मसालों को ग्राइंडर जार में डालकर बारीक पीस लेना है और एक बड़े बर्तन में मसाला डाल देना है.

इतना कुछ करने के बाद आपको कड़ाही में 2 चम्मच तेल में राई, जीरा, लाल मिर्च और हींग डाल देना है. इसे डालने के बाद इसमें आपको कटी हुई प्याज डालना है. प्याज डालने के बाद आपको इसे तैयार कर लेना है. इसमें आपको हल्दी, अदरक और लहसुन का पेस्ट मिलाना है. इसके बाद आपको 2 मिनट तक सब्जी को चलाते रहने वाले है. इसके बाद आपको 2 गिलास पानी और आधा कप इमली का पानी मिलाएंगे और सब्जी को पकने देंगे. इसके बाद आपको 5 मिनट के बाद आपकी करेले की सब्जी तैयार हो गयी अब आप इसे खा सकते हैं.