नई दिल्ली: Aadhaar Card Update: आज के समय में स्कूल से लेकर बैक से जुड़े सभी कामों के लिए आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी हो गया है इसके बिना आपके काम अधर में लटक सकते हैं। आपके सभी जरूरी कामों में चाहे सरकारी हो या प्राइवेट सभी काम में आधार कार्ड (Aadhaar Card) को अटैज करना जरूरी हो गया है। इसलिए हर देश के निवासी के पास इस कार्ड का होना जरूरी है। यदि आपके पास आधार कार्ड नही है तो इसे ज ही बनवा लें लेकिन इसे बनाने से पहले जान लें इसकी योग्यता के बारे में…

आधार कार्ड (Aadhaar Card) जो 12 अंकों की संख्या से बना होता है  जिसे विशिष्ट पहचान संख्या कहा जाता है। इसे बनाने का काम यूआईडीएआई (UIDAI) की देखरेध में किया जाता है। UIDAI की स्थापना साल 2016 में गई थी।

आधार कार्ड के लिए पात्रता

आधार कार्ड का उपयोग लोगों की पहचान के लिए किया जाता है। इसलिए बैंक से लेकर हर जरूरी कामों में आधार कार्ड को लगाना जरूरी कर दिया गया है। लेकिन इसे बनवाने के लिए इन जरूरी योग्यता (Eligibility for Aadhaar Card) का होना बेहद जरूरी है। आप भी इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए अपना आधार कार्ड बनवा लें। जाने ले आधार कार्ड बनाते समय किन बातों का रखें ध्यान..

आधार कार्ड बनाते समय धारक का भारत का निवासी होना जरूरी है इसलिए बच्चे के पैदा होने के बाद ही उसका आधार कार्ड बनवाने के योग्य हो जाता है। यदि बच्चा 5 से कम उम्र का है तो बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनता है। इसके अलावा जो लोग 12 महीने से ज्यादा समय से भारत में रह रहे हों, ऐसे एनआरआई और विदेशी लोग भी आधार बनवाने की योग्यता पा सकते हैं।