नई दिल्ली। आसमान में उडान भरने की चाहत भला कौन नही रखता है। हर कोई चाहता है कि पास में इतना पैसा हो कि वो अमीरों की तरह हेलिकॉप्टर में यात्रा कर सके। लेकिन पैसे की कमी के कारण हर किसी का यह सपना पूरा नही होता है। हालांकि अमीरों के पास इतना पैसा होता है कि उनका एक पैर जमीन में तो दूसरा आसमान में होता है। वो घर के खास लोगों को यह चीजें उपहार में देने में भी एक पल नही सोचता है।

वैसे तो आप धरकी पर चलने वाले हर वाहन की कीमत के बारे में जानते होगें लेकिन क्या आप आसमान पर उड़ने वाले हेलीकॉप्टर की कीमत के बारे में जानते है कि इसकी असल कीमत क्या होगी।

आपको जानकारी के लिए बता दें की इसकी कीमत करोडो रुपये में होती है। आइये अब हम आपको विभिन्न हेलीकॉप्टर तथा उनकी कीमत के बारे में बताते हैं।

यह हैं असल दाम

यदि आप H 125 मॉडल के हेलीकॉप्टर को खरीदते हैं तो इसकी कीमत 322002915 रुपये के करीब की है। वहीं H 125 मॉडल के हेलीकाप्टर की कीमत 511902070 रुपये हैं। यदि आप सस्ता हेलीकॉप्टर खरीदना चाहते हैं तो बता दें की सबसे सस्ता हेलीकॉप्टर R-22 होता है। जिसकी कीमत लगभग 17123750 रुपये होती है।

लेनी होगी स्थानीय प्रशासन से अनुमति

यदि आप हेलीकॉप्टर खरीद लेते हैं तो इसे आप तुंरत नही उड़ा सकते है। पहले आपको DGCA तथा स्थानीय प्रशासन की अनुमति लेनी होगी। इन दोनों की अनुमति के बाद ही आप अपने हेलीकॉप्टर को उड़ा सकते हैं।

कैसे खरीदें हेलीकॉप्टर

हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए आपको DGCA कुछ नियमों का पालन करना होगा। सबसे पहले DGCA में आवेदन करना होता है। वहां से अप्रूवल मिलने के बाद ही आप हेलीकॉप्टर को खरीद सकते हैं। यदि आप विदेश से हेलीकॉप्टर मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आईईसी की आवश्यकता होती है।

हेलीकॉप्टर उड़ाने के नियम

यदि आप हेलीकॉप्टर खरीद लेते है तो इस उड़ाने से पहले बहुत से नियमों को फॉलो करना होगा। इसके लिए पहले अपने जिला कलेक्टर से अनुमति लेनी होती है। यदि आप किसी हेलीकॉप्टर को हायर करते हैं तो इसके लिए भी आपको पहले अपने अपने जिला प्रशासन को जानकारी देनी होगी।