Sleep Divorce: डिवोर्स का नाम तो आप सब ने सुना होगा. ये एक ऐसा शब्द है जिसे शादी के बाद शायद कोई भी नहीं सुनना चाहता है. लेकिन डिवोर्स के साथ साथ क्या आपने कभी स्लीप डिवोर्स का नाम सुना है. भले ही ये शब्द आपके लिए नया हो लेकिन दुनिया भर में ये बहुत नाम कमा रहा है.

आपको जानकर हैरानी होगी की इस डाइवोर्स को दुनिया के कई देशों में ट्रेंड प्रैक्टिस किया जाने लगा है. ऐसे में कयास लग रहे हैं की आने वाले टाइम में ये चीज़ भारत में भी मशहूर हो सकती है. अगर आप भी इस बारे में नहीं जानते है तो चलिए आपको ‘स्लीप डिवोर्स’ के बारे में बताते है.

स्लीप डिवोर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे ‘स्लीप डिवोर्स’ का मतलब है कि इस डाइवोर्स में कपल ना तो ब्रेकअप करते हैं और ना ही तलाक लेते है. दरअसल ये एक ही घर में एक ही जगह रहने के बाद एक दूसरे से अलग अलग सोना शुरू कर देते है. आपको लग रहा है की ये कपल ऐसा बार बार हो रही लड़ाई को सुलझाने के लिए करते हैं तो ऐसा बिलकुल नहीं है. दरअसल कपल ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वो कुछ दिन रातों को चैन की नींद ले सकें और एक दूसरे को डिस्टर्ब न करें.

यही नहीं कई बार तो सिचुएशन ऐसी भी आती है जब मेल और फीमेल पार्टनर्स का वर्किंग ऑवर्स भी अलग-अलग हो. मान लीजिये अगर लड़की डे शिफ्ट कर रही है और लड़का नाइट शिफ्ट. तो दोनों एक बार वीकेंड पर ही मिलेंगे ताकि एक दूसरे को क्वालिटी टाइम दे पाए.

इतना सब कुछ जानने के बाद आपको लग रहा होगा की ‘स्लीप डिवोर्स’ में कपल्स एक दूसरे से बात भी नहीं करते हैं. तो ऐसा नहीं होता है. इस डाइवोर्स में कपल इमोशनल लेवल पर अलग नहीं होते, बल्कि फिजीकल दूर होते है ताकि दोनों को एक दूसरे की कीमत समझ आए .