यदि आप एक एलपीजी उपभोक्ता है तो आपको इस खबर को जरूर पढ़ना चाहिए। आपको जानकारी दे दें की अप्रैल 2024 से मार्च 2025 तक एलपीजी उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान की जायेगी। बता दें की यह सब्सिडी 300 रुपये की होगी तथा 12 गैस सिलेंडर पर आपको इसका लाभ मिल सकेगा। यदि आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते यहीं तो आपका उज्जवला स्कीम से जुड़ा होना आवश्यक है। उज्जवला स्कीम के तहत सब्सिडी का लाभ 9 करोड़ उपभोक्ताओं से ज्यादा लोगों को दिया जाएगा।

जान लें पूरा मामला

आपको बता दें की बीते मार्च माह में केंद्र सरकार ने गरीब महिलाओं के लिए 300 रुपये की सब्सिडी को बढ़ाने का ऐलान किया था। यह सब्सिडी मार्च 2024 तक के लिए ही थी लेकिन अब इसको बढ़ाकर 31 मार्च 2025 तक कर दिया है। बता दें की सब्सिडी का पैदा सीधा लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

बता दें की मई 2022 में ईंधन के दाम बढ़ने पर केंद्र सरकार ने उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी प्रदान की थी। इसके बाद अक्टूबर 2023 में इसको बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया था। आपको बता दें की यह सब्सिडी प्रतिवर्ष 12 एलपीजी सिलेंडर पर दी जाती है। इस स्कीम से 10 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा तथा इस कार्य में 12 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

2016 में की थी शुरुआत

आपको जानकारी दे दें की केंद्र सरकार ने गरीब तथा वंचित परिवारों को खाना पकाने के लिए स्वच्छा तरलीकृत पेट्रोलियम गैस का विकल्प देने के लिए इस योजना को 2016 में शुरू किया था। इस योजना में बिना किसी जमा के एलपीजी कनेक्शन प्रदान किये गए थे। इसके अलावा लाभार्थियों के गैस कनेक्शन भी मुफ्त कराये गए थे। अब इस योजना से देश की बड़ी जनसंख्या लाभ उठा रही है।