आज के समय में लोग बीमा के प्रति काफी जागरूक हो चुके हैं। विभिन्न प्रकार की बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए काफी अच्छे और लाभकारी प्लान निकाल रहीं हैं। हालही में एलआईसी ने भी अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन प्लान निकाला है, जिसके बारे में हम आपको यहां बता रहें हैं।

इस प्लान का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी आयु 40 वर्ष के ऊपर है। इस प्लान में पात्र लोगों को 12 हजार रुपये की पेंशन प्रदान की जायेगी। यदि आप बुढ़ापे में अपने जीवन को सवारना चाहते हैं तो आप इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। इस योजना में हाई रिटर्न स्कीम के तहत पात्र लोगों को लाभ दिया जाएगा। इसकी न्यूनतम आयु 40 वर्ष तथा अधिकतम आयु 80 वर्ष तय की गई है।

मिलती हैं इतनी सुविधाएं

आपको बता दें की एलआईसी की और से चलाई गई इस स्कीम के तहत आप कम से कम 1 हजार रुपये की पेंशन ले सकते हैं। इसके अलावा अधिक से अधिक आप कितनी भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लॉन में आपको 3 महीने, 6 महीने तथा 12 महीने में पेंशन लेने का ऑप्शन भी दिया जाता है।

इस प्लान में आप मुफ्त निवेश से एन्युटी भी खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी में ग्राहक पॉलिसी के शुरू होने की तारीख के 6 माह बाद सरेंडर करने की सुविधा दी जा रही है। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को एलआईसी की और से निवेश की धनराशि को लौटा दिया जाता है। इसके अलावा इस पॉलिसी में पॉलिसी धारक को पॉलिसी शुरू होने के 6 माह बाद ही लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

मिलेगी इतनी पेंशन

एलआईसी की इस योजना के बारे में बात करें तो बता दें की इसमें आपको बस एक बार निवेश करने की आवश्यकता होती है। यदि आप इसमें एक बार निवेश कर देते हैं तो आपकी पेंशन शुरू हो जाती है। आपको कितनी पेंशन मिल सकती है, इस बारे में आपको एक उदहारण से समझाते हैं। मान लीजिये की आपकी आयु 42 वर्ष हो चुकी है और आपने एलआईसी की इस स्कीम में 30 लाख रुपये का निवेश किया है। इसके बाद आपको प्रति माह 12388 रुपए एलआईसी की और मिलते रहेंगे।