अपने आज से पहले यह जरूर सुना ही होगा की मतदान के लिए वोटर्स को किसी प्रकार का लालच देना अपराध है लेकिन आज हम आपको अपने ही देश के एक ऐसे राज्य के बारे में बता रहें हैं। जहां पर वोटर्स को वोट डालने के लिए जलेबी, पोहा और आइसक्रीम जैसे व्यंजन देने की पेशकश की गई है। यह राज्य भारत के मध्य का मध्य प्रदेश है। आप जानते ही होंगे की वर्तमान में देशभर में लोकसभा चुनावों का सीजन चल रहा है।

इसी क्रम में 13 मई को मध्य प्रदेश के इंदौर में भी वोट डाले जाने हैं और मतदान को बढ़ावा देने के लिए वोटर्स को पोहा, जलेबी और आइसक्रीम के साथ अन्य व्यंजन देने की पेशकश की गई है। जानकारी दे दें की इंदौर के अलग अलग वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों ने यह तय किया है की वे मतदान के शुरुआती घंटों में वोट डालने आये वोटर्स को पोहा, जलेबी और आइसक्रीम आदि पदार्थों को मुफ्त में बांटेंगे।

मुफ्त मिलेगी मुफ्त पोहा-जलेबी

अधिकारीयों ने बताया है की वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों ने जिला अधिकारी आशीष सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठकों में इस फैसले को लिया है। इसके बाद में इन लोगों ने संवाददाताओं को बताया ‘‘हम इंदौर लोकसभा क्षेत्र को मतदान के मामले में देश भर में अव्वल बनाना चाहते हैं. इसके लिए वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों की भी मदद ली जा रही है।”

शहर की चाट-चौपाटी ’56 दुकान’ के व्यापारी संघ के अध्यक्ष गुंजन शर्मा ने बताया है की सुबह 7 बजे से 9 बजे तक मतदान करने वाले लोगों को चाट-चौपाटी पर मुफ्त पोहा-जलेबी को परोसा जाएगा। उन्होंने आगे बताया “इस अवधि में वोट डालने वाले वरिष्ठ नागरिकों और अपने जीवन में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को हमारी चाट-चौपाटी पर पोहा-जलेबी के साथ आइसक्रीम भी निःशुल्क परोसी जाएगी. इसके लिए उन्हें अपनी उंगली पर अमिट स्याही का निशान दुकानदारों को दिखाना होगा।”

नूडल्स और मंचूरियन भी मिलेंगे मुफ्त

अधिकारियों का कहना है की शहर के कुछ वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों ने सुबह के समय मतदान करने वाले लोगों को मुफ्त नूडल्स और मंचूरियन खिलाने का ऑफर भी रखा हुआ है। आपको बता दें की साल 2019 में इंदौर लोकसभा क्षेत्र में 69 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। इस लोकसभा क्षेत्र में 25.13 लाख वोटर्स हैं।