RBI Updates रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से हर साल बेहतरीन और ग्राहकों के लिए सेफ बैंक की सूची जारी की जाती है। आपको बता दे अगस्त 2015 से हर साल इसी महीने में फाइनेंशियल सिस्टम के लिहाज से महत्वपूर्ण बैंकों के नाम जारी किए जाते हैं।

इस साल जानकारियां साझा करते हुए घरेलू स्तर पर फाइनेंशियल सिस्टम के लिहाज है कौन-कौन से बैंक महत्वपूर्ण रहेंगे इसकी जानकारी RBI ने दे दी है। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस दौरान SBI, HDFC Bank और ICICI Bank का नाम लिया। 

SIS के अनुसार किसे मिला कौन सा स्थान RBI Updates

RBI की तरफ से जारी किए गए नियमों के मुताबिक ऐसे संस्थानों को प्रणाली के स्तर पर महत्व SIS के आधार पर चार श्रेणियां में विभक्त किया गया है। केंद्रीय बैंक ने बयान देते हुए कहा कि ICICI बैंक पिछले साल की तरह इस बार भी अपनी स्थान पर बनी हुई है। वही SBI और HDFC बैंक अपने पिछले स्थान से बढ़ोतरी करके आगे की तरफ उच्च स्थान पर चले गए हैं।

Must Read

तीन से श्रेणी 4 में SBI हुआ स्थानांतरित

2015 में जब यह प्रावधान शुरू हुआ था उसे समय केवल तीन श्रेणियां हुआ करती थी। मगर अब इस श्रेणी को बढ़ाकर चार कर दिया गया है। SBI स्थानांतरित हो चुका है और HDFC बैंक श्रेणी 1 से 2 में स्थानांतरित हो चुका है। इसका सीधा अर्थ यह है कि बैंकों को जोखिम भारत पर संपत्ति के प्रतिशत के रूप में अतिरिक्त सामान्य एक्टिविटी शेयर पूंजी को पूरा करना होगा।