नई दिल्ली: हमारे देश कृषि पर्धान देश माना जाता है। जहां आधे से ज्यादा अबादी खेती पर निर्भर रहती है। गांव का किसान खेती के साथ साथ पशुपालन का व्यवसाय भी करता है जिससे वो थोड़ी बहुत आमदनी प्राप्त करके अपना खर्चा भी चलाता है साथ में घर में दूध का भंडार भरा रहता है। यदि आप इस भंडार को और अधिक फैलाना चाहते है तो आज हम आपको ऐसी नस्ल की गाय के बारे में बता रहे है जिससे आप पशुपालन का व्यवसाय करके अच्छी कमाई कर सकते है।

दूध का व्यवसाय करने के लिए आपको ऐसे नस्ल की गाय को पाले, जो कम मेहनत में आपको ज्यादा फायदा दिला सके। आज हम आपको ऐसी ही नस्ल की गाय के बारे में बताने जा रहे है, जो महिने भर में आपका कमाई चौगुना कर सकती है।

यदि आप अपने घर में दूध के व्यवसाय को बढ़ाना चाहते है तो हम आपको गुजरात में पायी जाने वाली गिर नस्ल की गाय के बारे में बता रहे हैं। इस गाय से आप रोजाना 30 से 80 लीटर तक दूध प्राप्त कर सकते है. चलिए आपको बताते है गिर गाय की नस्ल के बारे में डिटेल से..

गिर गाय को कैसे पहचाने

गिर नस्ल की गाय के बारे में बात करें तो यह गाय आकार में बड़ी होने के साथ इसका माथा बड़ा, आंखें काफी छोटी होने के साथ इसके सींग कान के पीछे से बाहर की ओर निकले हुए होते है।

गिर नस्ल के दूध के फायदे

गिर गाय का दूध स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके दूध का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। गिर गाय के दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 तरह के विटामिन, 21 तरह के एमिनो एसिड, 11 तरह के चर्बीयुक्त एसिड, 25 तरह के खनिज तत्व, 16 तरह के नाइट्रोजन यौगिक, 4 तरह के फास्फोरस यौगिक, 2 तरह की शर्करा मौजूद होता है।