UP Board Result Class 12:कुछ टाइम पहले ही 10 और 12TH का एग्जाम हुआ है. ऐसे में यूपी हाईस्कूल और इंटर के नतीजे 2024 जल्द ही सामने आने की उम्मीद जतायी जा रही है. कहा जा रही है की इसी 25 अप्रैल तक रिजल्ट सामने आ जाएगा.

हाँ वो अलग बात है की अभी इस बात की कोई ऑफिसियल घोषणा नहीं की गयी है. ऐसे में आप अपना रिजल्ट कैसे कर सकते हैं चलिए आपको डिटेल में बताते है.

UP Board 10 AND 12TH EXAM

आपकी जानकारी के लिए बता दे यूपीएमएसपी के हिसाब से इस साल कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 29,47,311 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. वही बात अगर इंटरमीडिएट परीक्षाओं की करें तो इस में 25,77,997 छात्रों ने पंजीकरण कराया था.आपको जानकर हैरानी होगी की इस बार करीब 3 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दिया है.

कैसे करें CGPA का पता

अगर आप भी अपने CGPA का पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले ग्रेड चार्ट का उपयोग करके सभी विषय के लिए ग्रेड अंक लिखना होगा. इसके बाद आपको अपने सभी विषयों के ग्रेड प्वाइंट जोडना है. इसके बाद आपको गणना किए गए ग्रेड बिंदु को विषयों की संख्या से विभाजित करना है , और अंतिम मूल्य समग्र यूपी बोर्ड जीपीए होगा. ऐसे करने से आपको पता चल जाएगा की यूपी बोर्ड के परिणाम में आपके प्रतिशत कितने है.

इस प्रोसेस से करें रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले छात्रों को यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना है. वहां पर जाने के बाद वेबसाइट के होमपेज के शीर्ष पर यूपी बोर्ड परिणाम 2024 पढ़ने वाले टैब पर क्लिक karna है. इसके बाद हाई स्कूल या इंटर रिजल्ट पर क्लिक करना है. इसके बाद अपने आप ही उम्मीदवारों को एक लॉगिन विंडो खुल जाएगा. इसी के बाद लॉगिन विंडो में हॉल टिकट नंबर और जन्म तिथि लिखना है. इसके बाद आपको आपके स्क्रीन पर रिजल्ट शो होने लगेगा.