Farming Tips: आज भी हमारे भारत में कई सारे लोग ऐसे है जो अपना पूरा समय खेती में व्यतीत करते है. आज भी इतने सारे व्यवासय होने के बाद भी लोग इस पर निर्भर होते है. बहुत सारे लोगों को लगता है की ये काम बहुत आसान है लेकिन ऐसा नहीं है. जी हाँ कई बार खराब मौसम तो कभी कीड़े मकोड़े के वजह से फसल खराब हो जाते है. यही नहीं कई सारे जगह तो आवारा जंगली पशु भी किसानों की फसल को खराब कर देते हैं. इसी के वजह से किसानों को आर्थिक समस्या से बहुत ज्यादा गुजरना पड़ता है.

दरअसल आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है जिसे आप सिर्फ 15 रुपये के खर्च कर केनील गाय तथा हिरण से अपनी फसल की सुरक्षा कर सकते हैं. जी हाँ चलिए आपको वो तरीका बताते है जिससे आपको बहुत ही ज्यादा राहत मिलेगी.

जानिए उपाय

आपकी जानकारी के लिए बता दे की तरीका तो बहुत सारे है लेकिन यहाँ पर अगर आप कम कीमत में ज्यादा से ज्यादा पैसा खर्च करना चाहते है तो मौका कोई खराब नहीं है. जी हाँ बस आपको इसके लिए मार्केट जाना है. मार्केट में जाने के बाद आपको बाजार से एक टॉर्च लेकर आना है. टोर्च लेकर आने के बाद सोलर टॉर्च को ले आएं ताकी टॉर्च को बदलने की आपको जरुरत न पड़े.

इसके बाद आपको अपने खेत में एक 8 फिट का लंबा डंडा गाड़ना है. इसके बाद आपको उस पर टॉर्च को बाँध कर रख देना है. इसके बाद जब हवा चलेगी तो टॉर्च भी हिलने लगेगी. ऐसे में अगर कोई जंगली जानवर आपके खेत में घुसने की कोशिश भी करेगा तो वो नहीं घुसेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि उसे लगगे की खेत में कोई न कोई इंसान है. ऐसे में आपकी फसल खराब भी नहीं होगी और कम पैसे में आपका बच भी जानेगा