नई दिल्ली: दुनिया में ऐसे कई लोग मौजूद है जिन पर पुराने सिक्के और पुराने नोटों का कलेक्शन मिल जायेगा. ऐसे लोग पुराने सिक्के और नोटों को जमा करने के शौकीन होते है. अगर आपके पास भी पुराने से पुराना सिक्का या नोट रखा है तो आपकी किस्मत चमकने वाली है. आपको बता दें इन दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने सभी सिक्के और नोटों की कीमत काफी ज्यादा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने एंटीक और Rare सिक्के और नोटों की कीमत बहुत है जिसके कारण आप अपने पुराने सिक्के और नोट अच्छे दामों में बेचकर मालामाल बन सकते है.

अगर आपके पास भी पुराने 1,2,5 का सिक्का और 1,2,5,10,50 वा 100 का नोट पड़ा है तो उसे आप बेचकर मोटी रकम कमा सकते है लेकिन इन सिक्कों और नोटों की कीमत आपको तभी मिलेगी जब आपके सिक्के या नोट में ये खासियत होगी. चलिए आपको आगे खबर में बता देते है को इन सिक्कों और नोटों में क्या खासियत होनी जरूरी है.

पुराने सिक्के और नोटों में खासियत

अगर आप पर भाई पुराने 1,2,5 रूपये के सिक्के है या फिर पुराने 1,2,5,10 या फिर 100 का नोट है जो की 2009 से पहले का है और उन सिक्के और नोटों पर सीरियल नंबर 786 लिखा है तो आपको इसके बदले मिलेंगे लाखों रूपये.

आपको बता दे 786 सीरियल नंबर वाले सिक्के और नोटों की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में बहुत ज्यादा है. 786 नंबर वाला सिक्का या नोट मुस्लिम समाज में बहुत लक्की और पवित्र माना जाता है जिसके कारण इनकी कीमत लाखों में है. आप इन पुराने सिक्के और नोटों को ई कॉमर्स वेबसाइट पर आसानी से बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है.

ई कॉमर्स वेबसाइट पर बेचें

कई ई कॉमर्स वेबसाइट मौजूद है जिसपर आप पुराने सिक्के और नोट बेच सकते है. Ebay, coinbazar, OLX आदि इन वेबसाइट पर आप ये सिक्के और नोटों को बेचकर लाखों रुपए कमा सकते है. जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों पुराने नोट और सिक्कों को बेचकर ही लोग मालामाल बनने का सपना पूरा कर रहे है. हमारे देश में एक नहीं बल्कि बहुत उदाहरण ऐसे हैं, जो लोग पुराने नोट और सिक्के बेचकर रातों रात लखपति बनने का सफर पूरा कर गए.