20 Rupees Old Note: पुराने नोटों और दुर्लभ सिक्कों ( Old Coins And Notes ) का प्रचलन भले ही मार्केट में ना के बराबर हो, लेकिन ऑनलाइन वेबसाइट पर इसकी मांग उच्च स्तर पर पहुंच गई है ! यहां पर सिक्के और नोटो की बोली लाखों में लगाना आम बात है! इन वेबसाइट पर पुराने नोटों और सिक्कों को नीलामी के जरिए खरीदा जाता है ! इन दिनों ऑनलाइन वेबसाइट पर 20 के नोट के नोट की जमकर डिमांड है यदि आपके पास इस तरह के नोट रखे हुए है तो तुंरत इसे बेचकर कमाए लाखों रूपए।

ग्लोबल मार्केट में ऐसी कई वेबसाइट हैं, जो मोटी कीमत पर बोली लगाकर पुराने नोट और सिक्के के बदले लाखों रूपए देती है। जिससे आप घर बैठे अपनी गरीबी दूर कर सकते है।

मौजूदा समय में 20 रुपये के नोट (20 Rupees Note Sale Process) की मांग तेजी से बढ़ रही है, जिसके बदले में 6 लाख रुपये आराम से कमा सकते हैं। अगर आपके इस तरह का नोट जेब में रखा है तो आप इसे आसानी से बेचकर अपने अमीर बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं। हालांकि, 20 रुपये का नोट (20 Rupees Note Ending With 786 Number)को बेचने से जरूरी शर्तें को ध्यान रखना होगा। जिसके बाद आप असानी के साथ 20 का नोट बेच सकेंगें।

20 के नोट बेचने के लिए जरूरी शर्तें

20 रुपये का नोट को बेचने के लिए पहले सबसे जरूरी है कि इसका रंग गुलाबी होना चाहिए। इस तरह का गुलाबी रंग का 20 रुपये का नोट काफी पुराने समय मार्केट में काफी चलता था। इसे बेचने की दूसरी शर्त ये है कि नोट पर एक खास नंबर 786 लिख होना जरूरी है। ये नोट के सीरीयल नंबर पर लिखा होना चाहिए।

क्या है 786 अंक का महत्व?

मुस्लिम समुदाय के लिए 786 अंक को काफी शुभ और पवित्र माना जाता है। इसलिए इस नोट की नीलामी पर वे लोग ऊंचे दाम देने के लिए बी तैयार हो जाते है। 786 अंक मुस्लिम समुदाय में शांति और सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। अगर आपके पास ऐसे 6 नोट हैं तो आप 24 लाख रुपये की कमाई आसानी से कर सकते है। इसका फायदा आप तुरंत उठा सकते हैं।

जानिए नोट को कैसे बेचना

20 हजार के नोट को ग्लोबल मार्केट में बेचने के लिए आपको सबसे पहले www.ebay.com की साइट पर जाना होगा। यहां पर आपको पर ‘विक्रेता’ के रूप में अपना पंजीकरण करना होगा। नोट की एक फोटो लें और इसे साइट पर अपलोड करें।

Disclaimer: आरबीआई के गाइडलाइन के तहत नोट को बेचना और खरीदना गैरकानूनी है। tazahindisamachar. Com इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। कृपया नोट बेचने से पहले अच्छे से सोच विचार कर लें। पुराने नोट और सिक्कों की खरीद फरोख्त गैर कानूनी है। आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें।