नई दिल्ली: आज के समय में Post Office में पैसा निवेश करके पैसा कमाना अच्छा जरिया बन रहा है। क्योकि पोस्टऑपिस ही ऐसी जगह है जहां पर बैंक से तगड़ा ब्याज बिना किसी जोघिम के यहां पर मिलता है। इसलिए अब देश के अधिकतर लोग पोस्टऑफिस में निवेश करना बेहतर समझते है। ऐसे में पोस्ट ऑफिस भी ऐसी स्कीम निकालती है। उसमें आपको काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस की आरडी है जो 6.7 फीसदी का सालाना ब्याज देती है। कोई भी नागरिक इस स्कीम का फायदा उठाकर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकता है। इसमें आपको हर महीने कम से कम निवेश करना होता हैं।

बच्चों के नाम ओपन कर सकते हैं खाता

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में कोई आयुसीमा नही रखी गई है। इसे नाबालिग बच्चे के लिए भी खोला जा सकता है। इसमें आपको हर महिने मात्र 100 रुपये का निवेश करना होता हैं।

जानें कैसे मिलेंगे 80 हजार रुपये

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम को लेने के बाद यदि आप हर महीने 7 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो 5 सालों में कुल 4 लाख 20 हजार रुपये का निवेश कर पाएंगे। 5 सालों के बाद जब मैच्योरिटी पूरी हो जाएगी तब 79564 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा। इसका अर्थ है कि पको इसका रिटर्न 5 लाख तक मिलेगा।

वहीं 5,000 रुपये की आरडी कराते हैं तो 1 साल में कुल 60 हजार रुपये जमा होंगे और 5 सालों में कुल 3 लाख रुपये जमा होंगे। ऐसे में आपको 5 सालों के बाद 6.7 फीसदी की दर से 56830 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा और मैच्योरिटी में साढ़ें तीन लाख से ज्यादा की रकम मिलेगी।